झारखंड

jharkhand

जश्न ए आजादी: हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत, राज्यपाल ने दिखाई हरी झंडी

By

Published : Aug 14, 2023, 1:00 PM IST

Updated : Aug 14, 2023, 2:27 PM IST

जश्न-ए-आजादी की धूम है. हर जगह हर घर पर तिरंगा ही तिरंगा है. पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हर घर तिरंगा अभियान राजधानी रांची सहित पूरे राज्यभर में चलाया जा रहा है.

Har Ghar Tiranga campaign started by Governor CP Radhakrishnan in Ranchi
रांची

देखें वीडियो

रांचीः झारखंड में स्वतंत्रता दिवस और आजादी के उत्सव को लेकर तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है. इस मौके पर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने रांची विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. राजभवन मुख्य द्वार पर आयोजित कार्यक्रम में रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा के अलावे बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें- Independence Day 2023: रांची में 500 मीटर लंबे तिरंगे की प्रदर्शनी, देशभक्तों की कुर्बानियों को किया याद

राष्ट्रीय सेवा योजना के बैनर तले आयोजित इस तिरंगा यात्रा कार्यक्रम को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने संबोधित किया. उन्होंने विद्यार्थियों को स्वाधीनता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव हमें वीर सपूतों के बलिदान की याद दिलाता है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए कुर्बानी दी. राजभवन गेट पर हुए संक्षिप्त कार्यक्रम के बाद छात्रों द्वारा निकाली गई यह तिरंगा यात्रा राजधानी के विभिन्न इलाकों में भ्रमण किया. इस दौरान विद्यार्थियों ने देश भक्ति से जुड़े नारा लगाते रहे.

हर घर तिरंगा अभियान से पटा राजधानीः हर घर तिरंगा अभियान राजधानी रांची में जोरों पर है. शैक्षणिक संस्थानों से लेकर कई सामाजिक संगठनों के द्वारा तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है. स्वाधीनता दिवस से पूर्व आज कई स्कूल-कॉलेज द्वारा प्रभातफेरी निकाली गयी. हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लिए शहर के विभिन्न सड़कों पर बच्चे निकलकर भारत माता की जयघोष कर रहे हैं. इस मौके पर रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान का उद्देश्य लोगों को तिरंगा को घर लाने और इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित ही नहीं करना है बल्कि राष्ट्र प्रेम के प्रति भाव को भी जागना है. इस मौके पर स्कूल एवं कॉलेजों में विभिन्न तरह की प्रतियोगिता के साथ-साथ रंगोली बनाकर स्वाधीनता दिवस की तैयारी की जा रही है.

Last Updated :Aug 14, 2023, 2:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details