झारखंड

jharkhand

Governor In MP Sports Festival Program: सांसद खेल महोत्सव के समापन कार्यक्रम में राज्यपाल ने की शिरकत, कहा- युवाओं के लिए खेल बेहतर विकल्प

By

Published : Feb 19, 2023, 4:07 PM IST

Updated : Feb 19, 2023, 5:32 PM IST

रांची में सांसद खेल महोत्सव के समापन कार्यक्रम में झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने शिरकत की. इस दौरान राज्यपाल ने खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की और बेतर प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि खेल अब युवाओं के लिए एक विकल्प बन गया है. इसलिए खेल को बढ़ावा देने के लिए काम करने की जरूरत है.

http://10.10.50.75//jharkhand/19-February-2023/jh-ran-01-pkg-khelsmapan-7203712_19022023145252_1902f_1676798572_884.jpg
Governor In MP Sports Festival Program

देखें वीडियो

रांची: राजधानी रांची के खेलगांव में तीन दिवसीय सांसद खेल महोत्सव का समापन रविवार को हुआ. सांसद खेल महोत्सव के समापन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन मौजूद रहे. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन का खिलाड़ियों ने अभिनंदन किया तो वहीं सांसद और रांची के उप महापौर संजीव विजयवर्गीय ने मोमेंटो देकर उनका स्वागत किया. राज्यपाल का स्वागत करते हुए रांची के सांसद संजय सेठ ने कहा कि यह उनके लिए सौभाग्य की बात है कि एक दिन पूर्व ही राज्य के नए राज्यपाल ने शपथ ली और दूसरे दिन रांची जिले के खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ाने के लिए सांसद खेल महोत्सव कार्यक्रम में पहुंचे हैं.

ये भी पढे़ं-रांची में अंडर-15 नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता का आगाज, 28 राज्यों से हजारों रेसलर ले रहे हैं हिस्सा

17 प्रखंड के पांच हजार खिलाड़ियों ने विभिन्न स्पर्धाओं में लिया भागः सांसद संजय सेठ ने बताया कि इस महोत्सव में 17 प्रखंड के 200 पंचायतों के पांच हजार खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से खिलाड़ियों ने पूरे महोत्सव में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है इससे साफ प्रतीत होता है कि पीएम नरेंद्र मोदी का जो संकल्प है, उस संकल्प को पूरा करने में हमारा झारखंड पीछे नहीं रहेगा. उन्होंने खेल महोत्सव को अच्छी तरह संपन्न कराने के लिए झारखंड ओलिंपिक संघ को धन्यवाद दिया. सांसद संजय सेठ ने कहा कि तीन दिनों के इस खेल में तीन हजार से ज्यादा खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. साथ ही खिलाड़ियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किए उनके बीच कुल 668 मेडल बांटे गए, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.
राज्यपाल ने कहा-खेल युवाओं के लिए बेहतर विकल्प:कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने खिलाड़ियों और महोत्सव में में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं के लिए खेल एक बेहतर विकल्प है. जिस प्रकार से रांची के सांसद संजय सेठ ने सांसद खेल महोत्सव का आयोजन किया है वो बहुत ही सराहनीय है. इस खेल में हजारों खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला. राज्यपाल ने कहा कि वह अपने युवा दौर में स्पोर्ट्स पर्सन हुआ करते थे. उन्होंने भी कई खेल खेले हैं, लेकिन आज के दौर में खेल के कई ऑप्शन आ गए हैं और कंपटीशन भी कठिन होता जा रहा है, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि आज के दौर में युवाओं के लिए खेल विकल्प बन रहा है. जिसमें वह बेहतर प्रदर्शन कर दौलत और शोहरत कमा सकते हैं.
राज्यपाल ने धोनी और कपिल देव की चर्चा की: राज्यपाल ने खेल महोत्सव में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज से कई वर्ष पहले क्रिकेट के एक मैच के दौरान जब कपिल देव कप्तान हुआ करते थे, उस वक्त पाकिस्तान से एक मैच के दौरान एक गेंद में छह रन जीत के लिए चाहिए थी और भारत की तरफ से चेतन शर्मा गेंदबाजी कर रहे थे. लेकिन पाकिस्तान की तरफ से बल्लेबाजी कर रहे जावेद मियांदाद ने छक्का मारकर भारत को मैच हरा दिया. जिसका दुख सभी भारतीयों को हुआ था, लेकिन वर्षों के बाद झारखंड का एक युवा खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी ने फिर से उस इतिहास को दोहराने का काम किया और आखिरी बॉल पर छक्का मारकर पाकिस्तान से मैच जीतकर पुरानी हार का बदला लिया. सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी ही नहीं दीपिका कुमारी, सलेमा टेटे, जयपाल सिंह मुंडा सहित कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो झारखंड का नाम देश और दुनिया में रोशन कर चुके हैं. इसलिए जरूरत है कि झारखंड में खेल को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जाए, ताकि भारत वैश्विक पटल पर अपना नाम रोशन करता रहे.
प्रत्येक सांसद से खेल महोत्सव का आयोजन कराने की अपीलःराज्यपाल ने कहा कि कॉलेज के समय में वे खुद टेबल टेनिस के चैंपियन रह चुके हैं और वह कई खेल खेल चुके हैं. आज के दौर में जिस तरह खिलाड़ियों को सारी सुविधाएं मुहैया करायी जा रही है ऐसे में सुदूर एवं ग्रामीण क्षेत्रों के खिलाड़ियों को बेहतर प्लेटफॉर्म मिल रहा है. उन्होंने कहा कि वह आग्रह करते हैं कि प्रत्येक सांसद अपने-अपने क्षेत्र में इस तरह के खेल महोत्सव का आयोजन कराएं. जिससे ग्रामीण एवं सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले खिलाड़ियों को भी मौका मिल सके.
राज्यसभा सांसद अजय मारू ने राज्यपाल को धन्यवाद दियाः मौके पर मौजूद पूर्व राज्यसभा सांसद अजय मारू ने राज्यपाल को धन्यवाद देते हुए कहा कि अपने व्यस्ततम समय में उन्होंने खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए कार्यक्रम में आने का समय दिया. यह निश्चित ही महोत्सव में मौजूद खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ाने का काम करेगा. वहीं खिलाड़ियों के बीच एथलीट, बैडमिंटन, वूसू, योगा, आर्चरी, कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.गौरतलब है सांसद खेल महोत्सव के दौरान खिलाड़ियों ने भी उम्दा प्रदर्शन कर किया. इस दौरान खिलाड़ियों ने कहा कि आने वाले समय में इस तरह से आयोजन होते रहे तो निश्चित रूप से राजभर और जिले के खिलाड़ियों को बेहतर मौका मिलेगा.

Last Updated : Feb 19, 2023, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details