झारखंड

jharkhand

Weather Update Jharkhand: अगले पांच दिनों में झारखंड के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम केंद्र ने इन जिलों के लिए किया अलर्ट जारी

By

Published : Jul 3, 2023, 9:02 PM IST

झारखंड में मानसून सक्रिय है, लेकिन अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है. हालांकि मौसम केंद्र के अनुसार अगले पांच दिनों के अंदर झारखंड के कई जिलों में अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं. जानिए मौसम विभाग ने बारिश को लेकर क्या लगाया है पूर्वानुमान.

http://10.10.50.75//jharkhand/03-July-2023/jh-ran-04-mausamupdate-7210345_03072023182558_0307f_1688388958_1062.jpg
Forecast Of Rain In Some Districts Of Jharkhand

रांची:झारखंड में इस बार अभी तक सामान्य से 40 प्रतिशत कम बारिश हुई है. एक जून से लेकर तीन जुलाई तक राज्य में सामान्यतः 216 मिमी वर्षा होती है, लेकिन इस बार सिर्फ 130.5 मिमी वर्षापात ही रिकॉर्ड किया गया है. मौसम केंद्र के अनुसार राज्य के पांच जिलों देवघर, दुमका, गोड्डा, पलामू और सिमडेगा में सामान्य वर्षा हुई है, जबकि एक जिला साहिबगंज में अच्छी बारिश हुई है. बाकी के 19 जिलों में सामान्य से कम वर्षा रिकॉर्ड किया गया है.

ये भी पढ़ें-Ranchi News: राजधानी में मानसून के आते ही लोगों को सताने लगता है नाली में गिरने का डर, पहले भी हो चुकी बड़ी घटना

पिछले 24 घंटे में लिट्टीपाड़ा में हुई भारी बारिश, जमशेदपुर रहा सबसे गर्मः रांची मौसम केंद्र के वरीय मौसम पूर्वानुमान वैज्ञानिक प्रीति गुनवाणी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में राज्य में कई जगहों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड हुई है. वहीं लिट्टीपाड़ा में भारी वर्षा (166.3 मिलीमीटर ) इस दौरान हुई है. अगर तापमान की बात करें तो पिछले 24 घंटे में झारखंड में अधिकतम तापमान जमशेदपुर का 37.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है. न्यूनतम तापमान देवघर जिले का 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा है.

राज्य में अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसमः मौसम वैज्ञानिक प्रीति गुनवाणी के अनुसार झारखंड के डाल्टेनगंज से लेकर पश्चिम बंगाल के दीघा तक मानसूनी टर्फ लाइन बना हुआ है. इसके प्रभाव से राज्य में अच्छी मानसूनी बारिश होने का अनुमान है. इसके साथ साथ ही सब हिमालयन पश्चिम बंगाल से लेकर बिहार- झारखंड होते हुए नार्थ छतीसगढ़ तक साइक्लोनिक सर्कुलेशन गुजर रहा है. इसके प्रभाव से भी आनेवाले दिनों में राज्य में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है.

इन जिलों में हल्की और यहां भारी बारिश के आसारः मौसम केंद्र के अनुसार चार से सात जुलाई तक राज्य के कई इलाकों में गर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस दौरान तीन और चार जुलाई को कई जगहों पर वज्रपात की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम केंद्र के अनुसार चार से आठ जुलाई के बीच जहां प्रदेश भर में वर्षा होगी, वहीं संथाल परगना क्षेत्र के कई जिलों जैसे देवघर, जामताड़ा, दुमका और आसपास के जिलों में भारी बारिश भी हो सकती है.

इन जिलों में गर्जन और वज्रपात का येलो अलर्टःमौसम केंद्र रांची ने जिन 11 जिलों चतरा, पूर्वी सिंहभूम, गढ़वा, गिरिडीह, गुमला, हजारीबाग, कोडरमा, लोहरदगा, पलामू, रांची और पश्चिम सिंहभूम के लिए वज्रपात का तात्कालिक येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों के लोगों से वज्रपात के दौरान या खराब मौसम में सुरक्षित स्थान पर रहने, पेड़ या बिजली के पोल के नीचे नहीं रहने की सलाह दी है. मौसम केंद्र रांची ने मौसम साफ होने तक किसानों को खेत में नहीं जाने की सलाह दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details