झारखंड

jharkhand

कोरोना के खिलाफ लोक गायक गोविंद शरण की अनोखी जंग, नागपुरी गीत से लोगों को कर रहे जागरुक

By

Published : Mar 30, 2020, 3:23 PM IST

लोक गायक गोविंद शरण लोहरा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर जागरुकता चला रहे हैं. वे लोकगीत के माध्यम से लोगों को इससे बचने का आवाह्नन कर रहे है. उनकी गीत सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है. लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं.

Folk singer Govind Sharan awakening people with Nagpuri song in lohardaga
लोक गायक गोविंद शरण

लोहरदगाःकोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने को लेकर हर आम और खास आज अपनी सहभागिता निभा रहा है. देश को इस वैश्विक महामारी से बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर आम आदमी से अपील की है. इसका असर अब धरातल पर दिखने लगा है. लोग अपने-अपने तरीके से न सिर्फ खुद कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने की कोशिश कर रहे हैं, बल्कि दूसरे लोगों को भी जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है.

लोक गायक गोविंद शरण

इसी कड़ी में झारखंड के जाने-माने लोक गायक लोहरदगा के सदर प्रखंड अंतर्गत ईटा-बरही गांव निवासी व लोक गायक गोविंद शरण लोहरा ने नागपुरी गीत के माध्यम से लोगों को कोरोना से बचाव को लेकर जागरूक करने का प्रयास किया है. इनका यह नागपुरी गीत का छोटा सा वीडियो सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल हो रहा है.

ये भी पढ़ें-सीएम हेमंत सोरेन ने की जनप्रतिनिधियों से बात, कहा- हम झारखंडवासी मजबूत इरादों वाले हैं

अंडमान तक अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके हैं गोविंद
गोविंद शरण लोह जरा एक जाने-माने लोक गायक रहे हैं. पद्मश्री मुकुंद नायक सहित अन्य नागपुरी कलाकारों के साथ काम कर चुके गोविंद शरण लोहरा ने लोहरदगा की धरती से लेकर अंडमान की धरती तक में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है.

इन्हें लोग लोकगीतों का पुरोधा भी कहते हैं. गोविंद शरण लोहरा ने कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर एक छोटी सी कविता लिखी और उसे वीडियो गीत के माध्यम से जनता तक पहुंचाया.

यह गीत सोशल मीडिया में आज काफी ज्यादा वायरल हो रहा है. लोग इस गीत को काफी पसंद कर रहे हैं. गोविंद शरण लोहरा अब काफी वृद्ध हो चुके हैं और दिव्यांगता की वजह से वह चल-फिर भी नहीं पाते. बावजूद लोकगीत को दुनिया भर में पहचान दिलाने को लेकर हमेशा से उनका प्रयास रहा है.

गोविंद शरण लोहरा की इन्हीं कोशिशों की वजह से उन्हें आज भी युवा वर्ग काफी पसंद करता है. सोशल मीडिया पर उनका यह जागरूकता गीत काफी ज्यादा वायरल हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details