झारखंड

jharkhand

रांची: यूरिया खाद की किल्लत से किसान परेशान, खेती की बर्बादी का सता रहा डर

By

Published : Aug 26, 2020, 4:06 AM IST

Updated : Aug 26, 2020, 6:59 AM IST

रांची के पिठोरिया सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में किसानों को यूरिया खाद नहीं मिलने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. राज्य में अच्छी बारिश से इस बार किसानों को आस जगी थी कि धान की फसल अच्छी होगी. मौसम ने भी भरपूर साथ दिया, लेकिन समय पर खाद नहीं मिलने से किसानों की मेहनत पर पूरी तरह पानी फिरता दिख रहा है.

Farmers upset due to shortage of urea manure in ranchi
खाद के लिए किसान परेशान

रांची:पिठोरिया और आस-पास की खाद दुकानों में यूरिया नहीं मिलने से किसान काफी परेशान हैं. मंगलवार को क्षेत्र के किसान जगह-जगह कई दुकानों में खाद के लिए भटकते रहे, लेकिन यूरिया खाद उन्हें नहीं मिला. राज्य में अच्छी बारिश से इस बार किसानों को आस जगी थी कि धान की फसल अच्छी होगी. मौसम ने भी भरपूर साथ दिया, लेकिन समय पर खाद नहीं मिलने से किसानों की मेहनत पर पूरी तरह पानी फिरता दिख रहा है.

जिले में में यूरिया खाद की किल्लत से एक बार फिर किसानों की परेशानियां बढ़ गई हैं. अधिकांश किसान अपने खेतों में धान की निराई कर चुके हैं. समय से उन्हें खाद नहीं मिलने के कारण धान की खेती को बर्बाद होने का डर सता रहा है. वहीं पिठोरिया क्षेत्र में यूरिया खाद की कालाबाजारी को लेकर दो दुकानदारों के विरूद्व कार्रवाई होने से अन्य खाद दुकानदारों में भय बना हुआ है. खाद दुकानदार यूरिया लाकर बेचने को तैयार नहीं हैं जिसका परिणाम किसानों को भुगतना पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ें- विधायक इरफान अंसारी के खिलाफ मुकदमे पर 7 सितंबर को होगी सुनवाई, योग शिक्षिका राफिया नाज ने दर्ज की है शिकायत

पिठोरिया के प्रगतिशील किसान नकुल महतो ने बताया कि अधिकारी कार्रवाई करें, लेकिन किसानों किसानों के हित में ध्यान रखकर. कृषि विभाग के अधिकारियों की कार्रवाई से क्षेत्र के दुकानदार यूरिया बेचने से हिचकिचा रहे हैं. खाद बेचना ही बंद कर दिया है, जिस कारण किसानों को काफी परेशानी हो रही है. साथ ही पिठोरिया में लैप्स की दुकान बंद होने से भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

किसान भीखन साहू ने बताया कि अगर कृषि पदाधिकारी किसान का भलाई करना चाहते हैं तो किसानों को यूरिया उपलब्ध कराएं. वहीं सागर साहू ने भी बताया कि खाद नहीं मिलने से किसान को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. इसके बाद किसानों के पास डिप्रेशन में जाने के अलावा कुछ नहीं बचेगा. इस संबंध में जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार ने बताया कि गलती करने वाले कोई भी दुकानदार को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने बताया कि विभाग और अंचल के पदाधिकारी क्षेत्र में नजर रखे हुए हैं. जरूरत पड़ने पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी. साथ ही किसानों को यूरिया जल्द से जल्द उपलब्ध कराई जाएगी.

Last Updated :Aug 26, 2020, 6:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details