झारखंड

jharkhand

रांची में बिजली संकट को लेकर सरकार गंभीर, इंजीनियरों को शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक पावर सब स्टेशन में रहने के निर्देश

By

Published : Apr 18, 2022, 6:51 AM IST

रांची में बिजली संकट को दूर करने के लिए विद्युत आपूर्ति प्रमंडल के एग्जीक्यूटिव इंजीनियरों को पत्र लिखकर शाम 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक पावर सब स्टेशन में रहने का आदेश दिया गया है. अब रांची में किसी भी फीडर का शट डाउन संबंधित प्रमंडल के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर की अनुमति के बगैर नहीं किया जाएगा.

power crisis in ranchi
रांची में बिजली संकट

रांची: राजधानी में बिजली संकट पिछले कई दिनों से गंभीर समस्या बनी हुई है. भीषण गर्मी के बीच लगातार रांची में पावर कट से लोग परेशान हैं. अब इसी समस्या के समाधान के लिए ऊर्जा विभाग की तरफ से तैयारियां शुरू कर दी गई है. लगातार बढ़ रही गर्मी को देखते हुए रांची विद्युत आपूर्ति क्षेत्र के सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे सभी पावर सब स्टेशन पर देर शाम तक मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें:- रांची में लोडशेडिंग और पावर कट से लोग परेशान, मेंटेनेंस के कारण कई इलाकों में आज भी डेढ़ घंटे नहीं रहेगी बिजली

शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक रहना अनिवार्य: राजधानी रांची में बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए विद्युत आपूर्ति प्रमंडल के एग्जीक्यूटिव इंजीनियरों को पत्र भेजकर यह निर्देश दिया गया है कि शाम 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक पावर सब स्टेशन में अधिकारियों का रहना अनिवार्य होगा. क्योंकि इस समय में सबसे ज्यादा लोड शेडिंग की समस्या देखी जाती है. विद्युत आपूर्ति क्षेत्र रांची के प्रबंधक पीके श्रीवास्तव ने बताया कि विभाग द्वारा किए गए तय समय में सभी सब स्टेशनों पर सहायक व कनीय विद्युत अभियंता मौजूद रहेंगे. वहीं उन्होंने बताया कि यदि अधिकारी दिशा निर्देश अनुसार समय पर सब स्टेशनों पर मौजूद नहीं रहेंगे तो संबंधित अधिकारियों पर कार्यवाही की जाएगी.

शट डाउन के लिए एग्जीक्यूटिव इंजीनियर की अनुमति: बता दें कि नई व्यवस्था के तहत राजधानी के किसी भी फीडर का शट डाउन संबंधित प्रमंडल के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर की अनुमति के बगैर नहीं किया जाएगा. इसके अलावा सब स्टेशनों पर तैनात किए गए अधिकारियों को शहर में लगे विभिन्न ट्रांसफार्मर पर भी पैनी नजर रखनी पड़ेगी ताकि यदि किसी भी क्षेत्र में लंबे समय के लिए बिजली जाती है तो उन्हें तुरंत ही वैकल्पिक व्यवस्था के माध्यम से बिजली की सुविधा मुहैया कराई जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details