झारखंड

jharkhand

मैट्रिक और इंटर परीक्षा को लेकर तैयारी, शिक्षा उपनिदेशक ने प्रधानाध्यापकों के साथ की विशेष बैठक

By

Published : Feb 18, 2021, 3:27 PM IST

मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है. इसे लेकर तैयारियों का दौर जारी है. राजधानी रांची के बाल कृष्णा प्लस टू स्कूल में एक विशेष बैठक हुई, जिसमें कई बिंदुओं पर दक्षिणी छोटानागपुर के शिक्षा उप निदेशक अरविंद विजय बिलुंग ने राज्य के सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों से चर्चा की.

Education Deputy Director held meeting with Principals in ranchi
परीक्षा को लेकर तैयारी

रांची:मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा की तैयारियों को लेकर राजधानी के बाल कृष्णा प्लस टू स्कूल में एक विशेष बैठक हुई. बैठक में जिले के सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के साथ दक्षिणी छोटानागपुर के शिक्षा उप निदेशक अरविंद विजय बिलुंग भी शामिल हुए.

देखें पूरी खबर
इसे भी पढे़ं: 11वीं सब जूनियर नेशनल हॉकी चैंपियनशिपः प्रशासनिक महकमा ने एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम का किया निरीक्षण


झारखंड एकेडमिक काउंसिल(जैक) की ओर से 4 मई से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित करने की तिथि घोषित की गई है और इन परीक्षाओं के सफल आयोजन को लेकर विभाग लगातार तैयारियों में जुटा है. महामारी के मद्देनजर सभी तरह की व्यवस्थाएं परीक्षा केंद्रों पर होगी. इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या भी पिछले साल की अपेक्षा दोगुनी की गई है, ताकि कोविड-19 के तहत जारी गाइडलाइन का पालन हो सके. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. साफ सफाई की भी व्यवस्था की गई है. विक्षकों से कहा गया है कि वह मोबाइल और बैग लेकर परीक्षा केंद्र पर ना पहुंचे. वहीं परीक्षार्थियों के लिए भी कई दिशा निर्देश जारी हुआ है. ऐसे ही और भी कई परीक्षाओं की तैयारियों से जुड़े मामलों को लेकर राजधानी रांची के बाल कृष्णा स्कूल परिसर में बैठक हुई. बैठक में जिले के सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को आमंत्रित किया गया था.


तैयारियों को लेकर लिया गया फीडबैक
बैठक में मौजूद प्रधानाध्यापकों से परीक्षा केंद्रों से जुड़े फीडबैक लिया गया. परीक्षा की तैयारियों को लेकर भी उन से चर्चा की गई. सिलेबस कितना कंप्लीट हुआ है. ऑनलाइन पठन-पाठन से विद्यार्थियों को कितना लाभ पहुंच रहा है. ऑफलाइन परीक्षाओं की तैयारियों के तहत कितने विद्यार्थी स्कूल पहुंच रहे हैं और उनका अनुपात क्या है. ऐसे ही मामलों को लेकर बृहद रूप से विचार विमर्श किया गया है. जारी मॉडल प्रश्न पत्रों के तहत सिलेबस कंप्लीट हो रहा है कि नहीं इस पर भी शिक्षा उपनिदेशक ने प्रधानाचार्य से जानकारी हासिल की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details