झारखंड

jharkhand

टेरर फंडिंग से कमाई टीपीसी उग्रवादी बिंदू गंझू की 2 करोड़ की संपत्ति जब्त, ईडी ने की कार्रवाई

By

Published : Feb 25, 2021, 10:33 PM IST

झारखंड में टेरर फंडिंग के जरिए करोड़ों रुपये की उगाही करने में लिप्त उग्रवादी संगठन टीपीसी पर एनआईए और ईडी की कार्रवाई जारी है. ईडी ने टीपीसी कमांडर बिंदेश्वर गंझू उर्फ बिंदू गंझू की 2.03 करोड़ की अचल संपत्ति जब्त की है.

ED seizes assets of TPC terrorist Bindu Ganjhu worth 2 crore
टेरर फंडिंग से कमाई टीपीसी उग्रवादी बिंदू गंझू की 2 करोड़ की संपत्ति जब्त

रांचीः झारखंड में टेरर फंडिंग के जरिए करोड़ों रुपये की उगाही करने में लिप्त उग्रवादी संगठन टीपीसी पर एनआईए और ईडी की कार्रवाई जारी है. ईडी ने टीपीसी कमांडर बिंदेश्वर गंझू उर्फ बिंदू गंझू की 2.03 करोड़ की अचल संपत्ति जब्त की है.

ये भी पढ़ें-ETV BHARAT IMPACT: अफीम के खेतों में चला विनष्टीकरण अभियान, पुलिस ने अवैध अफीम को किया नष्ट

करोड़ों की उगाही कर बनाई खुद की कंपनी

उग्रवादी संगठन टीपीसी के कमांडर बिंदु गंझू ने चतरा के मगध अम्रपाली कोल परियोजना से कमेटी के जरिए करोड़ों रुपये की उगाही की थी. उगाही के पैसे से उसने अपनी खुद की कंपनी मेसर्स मां गंगा कोल ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड भी खोली थी. ईडी ने बुधवार को कार्रवाई करते हुए बिंदू गंझू के नाम और उसकी कंपनी के नाम पर खरीदे गए कई वाहनों को भी जब्त किया है. मगध- आम्रपाली कोल परियोजना से वसूली के मामले में टंडवा थाने में पहली प्राथमिकी 11 जनवरी 2016 को दर्ज की गई थी. इस केस में बिंदू के अलावे विनोद कुमार गंझू समेत अन्य को आरोपी बनाया गया था. बाद में एनआईए ने इस केस को टेकओवर कर लिया था. इस मामले में एनआईए अब तक दो चार्जशीट दायर कर चुकी है. इन्हीं चार्जशीट के आधार पर ईडी ने बिंदू गंझू के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था.


क्या आया ईडी की जांच में

ईडी ने जांच में पाया कि बिंदू गंझू ने मगध- आम्रपाली परियोजना के डिविलरी आर्डर होल्डर, ट्रांसपोर्टर से लेवी के रूप में करोड़ों की वसूली की है. इसके लिए बिंदू ने टीपीसी के बड़े उग्रवादियों से संपर्क का पूरा फायदा उठाया. इसके बाद इस राशि का इस्तेमाल अपनी फर्म के लिए किया. ईडी ने पाया है कि बिंदू ने इस तरीके से अकेले की 2.89 करोड़ की संपत्ति अर्जित की. इस मामले में ईडी ने पूर्व में विनोद कुमार गंझू, प्रदीप राम और उनके दो फर्म की संपत्ति 19 सितंबर 2019 को जब्त की थी. इस मामले में बुधवार को बिंदू की अचल संपत्ति जब्त की गई. ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, केस में आगे का अनुसंधान किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details