झारखंड

jharkhand

ईडी ने की एनोस एक्का की दो संपत्ति जब्त, आय से अधिक संपत्ति मामले में सीबीआई कोर्ट दे चुकी है सजा

By

Published : Feb 4, 2021, 7:58 PM IST

आय से अधिक संपत्ति के मामले में सजायाफ्ता पूर्व मंत्री एनोस एक्का की सिमडेगा स्थित दो संपत्ति को ईडी ने जब्त कर लिया है. गुरुवार दोपहर ईडी की टीम ने संपत्ति को जब्त कर इस पर ईडी का बोर्ड लगा दिया.

ED seized two properties of former minister Enos Ekka
ईडी ने की एनोस एक्का की दो संपत्ति जब्त

रांचीःआय से अधिक संपत्ति के मामले में सजायाफ्ता पूर्व मंत्री एनोस एक्का की सिमडेगा स्थित दो संपत्ति को ईडी ने जब्त कर लिया है. गुरुवार दोपहर ईडी की टीम ने संपत्ति को जब्त कर इस पर ईडी का बोर्ड लगा दिया. ईडी ने एक्का की गोतरा मौजा स्थित 22 डिसमिल जमीन और सलडेगा मौजा स्थित साढे़ चार डिसमिल जमीन को अटैच किया है. ईडी ने पूर्व में भी एनोस एक्का की रांची, दिल्ली, सिमडेगा स्थित संपतियो को जब्त किया था. आय से अधिक संपत्ति के मामले में सीबीआई की कोर्ट ने एनोस एक्का सहित परिवार के छह लोगों को सात साल कैद की सजा सुनाई है. इसके बाद से एक्का होटवार स्थित जेल में हैं.

वर्ष 2005 में पहली बार कोलेबिरा से विधायक बनने के बाद एनोस एक्का अर्जुन मुंडा के नेतृत्व में बनी सरकार में कैबिनेट मंत्री बने थे. इसके बाद फिर मधु कोड़ा की सरकार में भी मंत्री बने. वर्ष 2009 में एनोस एक्का पर सीबीआई ने आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया था. सीबीआई की चार्जशीट के आधार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. वर्ष 2020 में सीबीआई की कोर्ट ने एनोस एक्का और उनकी पत्नी मेनोन एक्का सहित परिवार के छह लोगों को सात साल कैद की सजा सुनाई थी. सजा सुनाए जाने के बाद वर्ष 2020 से ही सभी लोग होटवार स्थित जेल में हैं. बीते माह एनोस एक्का एक माह की पैरोल पर जेल से बाहर आये थे. पैरोल अवधि खत्म होने के बाद गुरुवार को एनोस एक्का वापस जेल भेज दिए गए.

ये भी पढ़े-हरदीप पुरी से मिले दीपक प्रकाश, बोले- रांची स्मार्ट सिटी के बुनियादी ढांचे से छेड़छाड़ कर रही हेमंत सरकार

आय से अधिक संपत्ति मामले में 2 करोड़ जुर्माना भी लगाया

पूर्व मंत्री एनोस एक्का को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सात साल की सजा गई है. कोर्ट ने उन पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है. पूर्व मंत्री मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपित हैं, एनोस पर 20 करोड़ 31 लाख 77 हजार रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details