झारखंड

jharkhand

Sahibganj Boat Accident, ईडी ने हादसे पर मांगी रिपोर्ट, हो सकता है डीसी को समन जारी

By

Published : Aug 20, 2022, 6:33 AM IST

Updated : Aug 20, 2022, 6:40 AM IST

ED seeks report on Sahibganj boat accident

Sahibganj boat accident अब जांच की जद में है. इसको लेकर ईडी की ओर से नाव हादसे पर रिपोर्ट की मांग की गयी है. इसके साथ ही मामले पर साहिबगंज डीसी को समन देकर उनका बयान दर्ज कराया जा सकता है. क्योंकि ईडी को शक है कि illegal mining in sahibganj की वजह से ये हादसा हुआ है.

रांचीः झारखंड में अवैध खनन के जरिये हुई मनी लाउंड्रिंग मामले की जांच कर रही ईडी ने मार्च महीने में साहिबगंज नाव हादसा (Sahibganj boat accident) मामले में रिपोर्ट मांगी है. ईडी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस मामले में साहिबगंज डीसी को समन (sahibganj dc summoned) जारी कर उनसे पूछताछ की जा सकती है.

तस्करी की वजह से नाव हादसा का अंदेशाः ईडी को शक है कि गंगा नदी के रास्ते भारी पैमाने पर स्टोन चिप्स की तस्करी (stone chips smuggling) की जाती थी. पानी जहाज पर ओवरलोड कर खनिज की तस्करी होती थी. ऐसा माना जा रहा है कि ओवरलोडिंग की वजह से नदी में बड़ी जहाज डूब गयी थी. इस हादसे के बाद साहिबगंज डीसी रामनिवास यादव ने मामले में जांच करायी थी. लेकिन तब फेरी सर्विस संचालकों को क्लीनचिट दे दिया गया था. वहीं ईडी ने अपनी आंतरिक जांच में अलग तथ्य पाए हैं. ऐसे में अब ईडी ने जिला प्रशासन से नाव हादसे को लेकर विस्तृत रिपोर्ट (ED report on boat accident) मांगी है.

डीसी को किया जा सकता है समनः ईडी सूत्रों के मुताबिक, अवैध खनन मामले की जांच में अब डीसी रामनिवास यादव (Sahibganj DC Ramniwas Yadav) को समन भेजा जा सकता है. उनकी तैनाती साल 2020 में साहिबगंज में हुई थी, इसके बाद वहां भारी पैमानें पर अवैध खनन हुआ है. ईडी ने भी खुलासा किया है कि बीते दो ढाई साल में साहिबगंज में अवैध खनन (illegal mining in sahibganj) के जरिए 100 करोड़ की अवैध कमायी की गयी है. जिला में डीसी अवैध खनन रोकने वाली एक्शन टीम के प्रमुख होते हैं, ऐसे में उनके द्वारा किए गए कार्रवाई पर भी ईडी जानकारी ले सकती है. पूर्व में ईडी ने संताल परगना के कमिश्नर को भी नोटिस देकर बुलाया था, उनका बयान इस मामले में दर्ज किया जा चुका है.

Last Updated :Aug 20, 2022, 6:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details