झारखंड

jharkhand

ED Raid in Ranchi: जमीन घोटाला मामले में ईडी की छापेमारी, भूमाफिया सहित कई ठेकेदारों के यहां दबिश

By

Published : Apr 26, 2023, 9:16 AM IST

Updated : Apr 26, 2023, 11:49 AM IST

रांची में कई जगहों पर ईडी छापेमारी कर रही है. माना जा रहा है कि जमीन घोटाला मामले को लेकर यह छापेमारी चल रही है. वहीं जमशेदपुर में भी दो जगहों पर ईडी ने छापेमारी की है.

ED Raid in Ranchi
ED Raid in Ranchi

रांचीः जमीन घोटाले मामले में एक बार फिर से राजधानी में कई जगहों पर ईडी छापेमारी कर रही है. बुधवार के अहले सुबह ईडी की कई टीम छापेमारी करने के लिए निकली है. मिली जानकारी के अनुसार रांची के मोरहाबादी और खेल गांव में फिलहाल ईडी की टीम छापेमारी कर रही है.

ये भी पढ़ेंः ED Raid in Ranchi: जमीन घोटाले मामले में ईडी की रेड, भूमाफिया सहित कई ठेकेदारों के यहां दबिश

जानकारी के मुताबिक मोरहाबादी में ठेकेदार विपिन सिंह के यहां ईडी ने दबिश दी. मोरहाबादी में बिपिन सिंह के फ्लैट को ईडी ने सील कर दिया है. ईडी ने बिपिन सिंह के आवास सील होने संबंधित कागज भी चस्पा किया है. ईडी ने एक कागज पर लिखा है कि जब सुबह 6:30 बजे ईडी की टीम वहां पहुंची तो फ्लैट में ताला लटका हुआ था. वहां के सुरक्षा गार्ड से पूछताछ में पता चला के फ्लैट के मालिक प्रभात कुमार पांडे हैं. ठेकेदार विपिन सिंह उस फ्लैट में सपरिवार किराए पर रहते हैं. ईडी ने प्रभात कुमार पांडे को फोन कर बुलाया. उन्होंने स्वीकार किया कि उक्त फ्लैट को उन्होंने विपिन सिंह को किराए पर दिया है. इसके बाद ईडी ने विपिन सिंह को फोन किया तो उन्होंने बताया कि वह नोएडा में है और दो-तीन दिन बाद रांची पहुंचेंगे. इसके बाद ईडी ने वहां छानबीन नहीं की फ्लैट में लगे ताला को सील कर दिया. अब विपिन सिंह के आने के बाद उनकी मौजूदगी में उनके आवास की तलाशी ली जाएगी. वहीं खेलगांव में ईडी के द्वारा गिरफ्तार किए गए अफसर अली के करीबी जमीन दलाल शेखर कुशवाहा के यहां ईडी ने छापेमारी की है. वहीं गाड़ी गांव में शेखर कुशवाहा नाम के जमीन कारोबारी के यहां ईडी कार्रवाई कर रही है.

ठेकेदार विपिन सिंह का फ्लैट सील

बता दें कि सेना जमीन घोटाला में ईडी लगातार दबिश दे रही है. इस मामले में रांची के पूर्वी डीसी छवि रंजन से पूछताछ हो चुकी है. 24 अप्रैल को वो ईडी के सामने पेश हो चुके हैं. वहीं उन्हें फिर से 1 मई को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. वहीं जमीन घोटाला मामले में 7 आरोपियों को रिमांड पर लिया गया है. जिनमें से 6 आरोपी अभी भी ईडी की रिमांड पर हैं, जबकि एक आरोपी को न्य़ायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है.

ईडी की लगातार कर रही है छापेमारी: 24 अप्रैल को ईडी ने रांची के डोरंडा में छापेमारी की थी. डोरंडा के बंगाली स्कूल के पास पीएचईडी की सरकारी कॉलोनी में छापेमारी की गई थी. सूत्रों के मुताबिक ईडी ने सीएम सचिवालय कर्मचारी के यहां छापेमारी की थी.

वहीं 13 अप्रैल को भी जमीन घोटाला मामले को लेकर रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन, बड़गाई सीओ समेत कई राजस्व कर्मचारी और जमीन माफियाओं के ठिकानों पर छापेमारी की गई थी. इस दौरान ईडी को कई दस्तावेज मिले थे, जिसमें जमीन खरीद-बिक्री से जुड़ी जानकारी थी. इस दौरान ईडी को जमीन खरीद-बिक्री में गड़बड़ी और पैसों के हेराफेरी के सबूत मिले थे.

Last Updated : Apr 26, 2023, 11:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details