झारखंड

jharkhand

Ranchi News: जेल में छवि रंजन और प्रेम प्रकाश की मुलाकात पर फंसे जेल अधीक्षक और जेलर, ईडी जारी करेगा समन

By

Published : May 16, 2023, 9:45 AM IST

Updated : May 16, 2023, 12:43 PM IST

रांची जेल में ईडी ने छापेमारी की. इस दौरान ईडी को जो सीसीटीवी फुटेज मिले, उसमें कई अहम खुलासे हुए हैं.

ED raid in Ranchi Jail
ED raid in Ranchi Jail

रांचीः जेल में निलंबित आईएएस अधिकारी छवि रंजन और सत्ता के पावर ब्रोकर कहे जाने वाले प्रेम प्रकाश की हुई मुलाकात ने रांची जेल प्रशासन को सवालों के घेरे में ला दिया है. जेल में वीआईपी ट्रीटमेंट को लेकर पहले से ही जेल प्रशासन ईडी के रडार पर है, लेकिन सोमवार को ईडी के द्वारा जेल से हासिल किए गए सीसीटीवी फुटेज ने भूचाल ला दिया है. इस मामले में पूछताछ करने के लिए ईडी जल्द ही रांची के जेल अधीक्षक और जेलर को समन जारी करेगी.

ये भी पढ़ेंः झारखंड में जमीन घोटाले की लंबी है फेहरिस्त, ईडी की कार्रवाई से जगी है इंसाफ की उम्मीद, पूरे राज्य में फैला है हेराफेरी का नेटवर्क

क्या है पूरा मामलाःदरअसल सोमवार को अदालत के आदेश पर ईडी अचानक रांची जेल पहुंच गई थी. सोमवार को ईडी ने रांची जेल में जाकर सीसीटीवी फुटेज की जांच की. जांच के क्रम में ईडी को छवि रंजन और प्रेम प्रकाश के मुलाकात की सीसीटीवी फुटेज मिला है. ईडी ने जांच में पाया है कि 5 मई की शाम साढ़े छह बजे के बाद प्रेम प्रकाश वार्ड 11 से निकला था, इसके बाद वह सीधे वीआईपी वार्ड में पहुंचता है, जहां छवि रंजन को रखा गया था. प्रेम प्रकाश ने छवि रंजन से तकरीबन पचास मिनट मुलाकात की. इसके बाद अपने वार्ड में वापस लौट आया. ईडी ने फुटेज की जांच में पाया है कि प्रेम प्रकाश चेहरे पर गमछा लगाकर वीआईपी वार्ड में आता है, इसके बाद इसी तरह वापस लौट जाता है. जानकारी के मुताबिक, ईडी को सूचना मिली थी कि चार मई को गिरफ्तारी के बाद पांच तारीख को जब छवि रंजन को जेल ले जाया गया, तब उन्होंने प्रेम से मुलाकात की थी.

कोर्ट के आदेश पर पहुंची ईडीःईडी ने छवि रंजन और प्रेम प्रकाश मुलाकात की सूचना मिलने के बाद पीएमएलए की विशेष अदालत में सीसीटीवी जांच के लिए आवेदन दिया था. कोर्ट के आदेश के बाद सोमवार की दोपहर तीन बजे ईडी टीम रांची जेल पहुंची थी. जेल में तकरीबन चार घंटे की सीसीटीवी जांच के बाद ईडी को पूरा सीसीटीवी फुटेज हासिल हुआ.

जेलकर्मियों की भूमिका संदिग्धःजेल में शाम छह बजे के बाद सभी कैदियों को वार्ड में बंद कर दिया जाता है. गिनती के बाद किसी कैदी को वार्ड से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होती. ऐसे में सवाल यह उठता है कि प्रेम प्रकाश वार्ड 11 से बाहर कैसे निकला. वहीं इसकी चाभी किस कर्मी के पास थी, किसके आदेश से प्रेम प्रकाश को बाहर निकाला गया. ईडी ने इस मामले में सोमवार को जेल के कर्मियों से पूछताछ भी की.

प्रेम से संबंधों को नकारते रहे हैं छविःछवि रंजन को गिरफ्तार किए जाने के बाद ईडी ने प्रेम प्रकाश के साथ संबंधों को लेकर उनसे पूछताछ की थी. लेकिन छवि रंजन, प्रेम प्रकाश से संबंधों को इनकार करते रहे हैं. जमीन घोटाले में मास्टरमाइंड माने जाने वाले अमित अग्रवाल और प्रेम प्रकाश से किसी तरह की जान पहचान से छवि रंजन ने इंकार किया था. अब छवि रंजन को फुटेज दिखाकर ईडी पूछताछ करेगी. वहीं छवि रंजन के दो दिनों की रिमांड बढ़ाने की मांग ईडी कर सकती है.

बढ़ेगी की जेल कर्मियों की मुसीबतःमिली जानकारी के अनुसार ईडी जल्दी रांची जेल के अधीक्षक हामिद अख्तर को समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाने वाली है. इस बार हामिद अख्तर की परेशानी बढ़ सकती है, क्योंकि जेल मैन्युअल के उल्लंघन मामले में ईडी ने उन्हें पहले भी पूछताछ के लिए बुलाया था.

Last Updated : May 16, 2023, 12:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details