झारखंड

jharkhand

ED Action in Jharkhand: साहिबगंज अवैध खनन और शराब घोटाला में ईडी ने की तीन लोगों से पूछताछ

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 4, 2023, 9:51 PM IST

सोमवार को ईडी ने रांची में साहिबगंज अवैध खनन और शराब घोटाला मामले में तीन लोगों से पूछताछ की. खनन मामले में डीएसपी राजेंद्र दुबे और शराब घोटाला मामले में विनय सिंह और अभिषेक आनंद से पूछताछ हुई.

ED action in Jharkhand
ED action in Jharkhand

रांची: सोमवार को ईडी दफ्तर में अवैध खनन मामले डीएसपी और शराब घोटाले में दो व्यक्तियों से पूछताछ हुई. साहिबगंज के डीएसपी राजेन्द्र दुबे से ईडी ने अवैध खनन को लेकर पूछताछ की. वहीं, शराब घोटाले में रांची नेक्सजेन के मालिक विनय सिंह और पूर्व सीएम विनोदानंद झा के पोते अभिषेक आनंद झा से पूछताछ की.

ये भी पढ़ें-अवैध खनन केस: साहिबगंज एसडीपीओ राजेंद्र दुबे से ईडी करेगी पूछताछ, बुलाया दफ्तर

डीएसपी से हुई दूसरी बार पूछताछ:साहिबगंज में 1000 करोड़ के अवैध खनन के केस में ईडी के रांची जोनल ऑफिस में सोमवार को डीएसपी राजेंद्र दुबे से लंबी पूछताछ हुई. डीएसपी राजेंद्र दुबे दिन के 11 बजे ईडी के रांची जोनल ऑफिस पहुंचे थे. देर शाम तक उनसे पूछताछ हुई. जानकारी के मुताबिक, ईडी के अवैध खनन के गवाह विजय हांसदा को प्रभावित करने से जुड़े मामले में भी ईडी ने राजेंद्र दुबे का बयान लिया. नींबू पहाड़ी पर अवैध खनन की शिकायत करने वाला विजय हांसदा बाद में मुकर गया था. वहीं, साहिबगंज में जो इलाके राजेंद्र दुबे के अधीन आते हैं, वहां इस पर लगाम कसने को लेकर क्या कार्रवाई की गई, इससे जुड़े सवाल भी ईडी के अधिकारियों ने पूछे.

शराब घोटाला- कारोबारी विनय सिंह और अभिषेक झा से ईडी की पूछताछ:वहीं, झारखंड में शराब के थोक कारोबार में मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी ने सोमवार को नेक्सजेन के मालिक विनय सिंह और पूर्व सीएम विनोदानंद झा के पोते अभिषेक आनंद झा से पूछताछ की. विनय सिंह को जहां राज्य के एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी का करीबी माना जाता है, वहीं अभिषेक झा शराब कारोबार में योगेंद्र तिवारी के पार्टनर रहा है. हालांकि दोनों से किन पहलूओं पर एजेसी ने पूछताछ की इसका खुलासा नहीं हो पाया है. गौरतलब है कि 23 अगस्त को छापेमारी के दौरान विनय सिंह के घर से 1.14 करोड़ के जेवरात भी मिले थे. ईडी को अंदेशा है कि उनके जरिए वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने मनी लॉन्ड्रिंग की है. ईडी विनय सिंह के यहां से मिले दस्तावेजों की भी पड़ताल कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details