झारखंड

jharkhand

अधिवक्ता राजीव कुमार ने बंगाल पुलिस पर लगाया प्रताड़ना का आरोप, ईडी आज फिर करेगी पूछताछ

By

Published : Aug 22, 2022, 10:38 AM IST

झारखंड के चर्चित वकील राजीव कुमार से ईडी ने रविवार को पूछताछ की. इस दौरान Advocate Rajiv Kumar ने बंगाल पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप लगाया. हालांकि कुमार के स्वास्थ्य की वजह से अधिक पूछताछ नहीं हो सकी. अब ईडी जोनल कार्यालय रांची में सोमवार से प. बंगाल में लाखों रुपये के साथ पकड़े गए अधिवक्ता राजीव कुमार से मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ करेगी. वहीं हाई कोर्ट में याचिका दायर कर अवैध खनन की सीबीआई जांच की मांग करने वाले याचिकाकर्ता शिवशंकर शर्मा से भी पूछताछ करेगी.

ED inquiry money laundering case Advocate Rajiv Kumar accuses Bengal Police for harassment
राजीव कुमार से रांची में पूछताछ

रांचीःझारखंड के Advocate Rajiv Kumar से ईडी ने रविवार दोपहर से पूछताछ शुरू कर दी. लेकिन काफी थकान और अस्वस्थ होने के कारण ईडी अधिवक्ता राजीव कुमार से ज्यादा पूछताछ नहीं कर पाई. अब सोमवार से ईडी राजीव कुमार से money laundering case में नियमित पूछताछ करेगी. इधर, सूत्रों से पता चला है कि अधिवक्ता ने पूछताछ में प. बंगाल पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है. उन्होंने यह भी कहा कि प. बंगाल पुलिस ने उन्हें फंसाया है.

ये भी पढ़ें-अधिवक्ता राजीव कुमार को रिमांड पर लेगी ईडी, 18 अगस्त को रांची में होगी पेशी

अधिवक्ता राजीव कुमार ने ईडी के अधिकारियों को बताया कि प. बंगाल पुलिस ने साजिश कर उन्हें फंसाया है. अधिवक्ता ने कहा कि प.बंगाल पुलिस ने हिरासत में लिए जाने के बाद उन्हें काफी प्रताड़ित किया. यहां तक कि उन्हें नियमित चलने वाली ब्लड प्रेशर की दवाइयां तक नहीं दी गईं. उन्हें सोने तक नहीं दिया जाता था. राजीव कुमार ने ईडी को बताया कि कई बार तो पुलिस हिरासत में उन्हें नियमित खाना तक नहीं दिया गया था.


राजीव कुमार से मनी लॉन्ड्रिंग केस में पूछताछः ईडी ने प. बंगाल में दर्ज केस के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है. इस मामले के आधार पर ही अधिवक्ता राजीव कुमार और हाईकोर्ट में शेल कंपनियों, अवैध खनन की सीबीआई जांच की मांग करने वाले याचिकाकर्ता शिवशंकर शर्मा को मनी लॉन्ड्रिंग केस का आरोपी बनाया गया है. इस मामले में ईडी शिवशंकर शर्मा से भी पूछताछ करेगी.

वहीं कोलकाता के कारोबारी अमित अग्रवाल को भी समन कर पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा. अमित अग्रवाल ने 31 जुलाई को पीआईएल मैनेज करने के आरोप में 50 लाख देने का आरोप लगाया था. इसके बाद प. बंगाल पुलिस ने राजीव कुमार को गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी के बाद प. बंगाल पुलिस ने राजीव कुमार को 13 अगस्त तक रिमांड पर लिया था.

ईडी के द्वारा रांची लाए जाने के कोर्ट के आदेश का भी प. बंगाल पुलिस ने विरोध किया था. हालांकि कोलकाता की स्थानीय अदालत के आदेश के बाद राजीव कुमार को शनिवार को रांची लाने का आदेश जारी किया गया था. इसके बाद ईडी की टीम उन्हें रांची लेकर निकली थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details