झारखंड

jharkhand

वीरेंद्र राम के खिलाफ ईडी की बड़ी कार्रवाई, फार्म हाउस और डिफेंस कॉलोनी के घर सहित 39.28 करोड़ की सम्पत्ति की जब्त

By

Published : Apr 19, 2023, 2:29 PM IST

ईडी की ग्रामीण कार्य विकास विभाग के पूर्व चीफ इंजीनियर वीरेंद्र राम की 39.28 करोड़ की सम्पत्ति जब्त कर ली है. जब्त की गई संपत्ति में उनका फार्म हाउस और दिल्ली में डिफेंस कॉलोनी का घर शामिल है.

ED attaches engineer Virendra Ram house
engineer Virendra Ram

रांची:झारखंड सरकार के ग्रामीण कार्य विकास और ग्रमीण विकास विभाग के पूर्व मुख्य अभियंता वीरेंद्र कुमार राम के खिलाफ ईडी बुधवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए 39.28 करोड़ की सम्पत्ति जब्त कर ली. ईडी ने वीरेंद्र कुमार राम के पिता गेंदा राम के नाम पर खरीदे गए छतरपुर के फार्म हाउस और दिल्ली की डिफेंस कॉलोनी में खरीदे गए मकान को जब्त कर लिया है. दिल्ली समेत अन्य शहरों में वीरेंद्र राम की बनाई अचल संपत्ति को पीएलएमए प्रावधानों के तहत जब्त किया गया है. वीरेंद्र राम की संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई से जुड़ी एक रिलीज भी ईडी के द्वारा जारी किया गया है.

18 करोड़ कैश देकर खरीदी गई थी छतरपुर की प्रापर्टी:ईडी की जांच में बात सामने आयी कि छतरपुर की प्रापर्टी वीरेंद्र ने 18 करोड़ कैश देकर खरीदी थी. जबकि इस प्रापर्टी का बाजार मूल्य 30 करोड़ के करीब है. ईडी ने प्रॉपर्टी के मालिक का बयान भी दर्ज किया है. इस प्रॉपर्टी की खरीद वीरेंद्र राम ने अपने पिता गेंदा राम के नाम पर की थी, जबकि गेंदा राम सेवानिवृत शिक्षक हैं. उनके खातों से पैसे दिल्ली के सीए मुकेश समेत कइयों के खाते में भेजे गए थे. एक माह में ही गेंदा राम के खाते से तकरीबन 5.50 करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच हुआ था. ईडी की पूछताछ में गेंदा राम यह नहीं बता पाए थे कि इन पैसों का क्या स्रोत है. वहीं दिल्ली की डिफेंस कॉलोनी का मकान भी तकरीबन चार करोड़ कैश देकर वीरेंद्र राम ने 2019 में खरीदा था. डिफेंस कॉलोनी के मकान की खरीद पत्नी राजकुमारी के नाम पर वीरेंद्र राम ने की थी.

22 अप्रैल के पूर्व चार्जशीट:ईडी 22 अप्रैल के पूर्व इस केस में वीरेंद्र राम और अन्य आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट भी दायर करेगी. 22 फरवरी को ईडी ने झारखंड में सरकारी ठेकों में कमीशन के जरिए उगाही के मामले में वीरेंद्र राम को गिरफ्तार किया था. तब से वह न्यायिक हिरासत में हैं. अब तक के अनुसंधान में ईडी ने कई कंपनियों में इंवेस्टमेंट, ठेकों में कमीशनखोरी, वरीय अफसरों और नेताओं के सांठगांठ के जरिए 250 करोड़ से अधिक के कमाई के साक्ष्य जुटाए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details