झारखंड

jharkhand

अवैध खनन मामला: झारखंड में ईडी करेगी बड़ी कार्रवाई! कद्दावर नेता सहित कई अधिकारियों को समन भेजने की तैयारी

By

Published : Nov 1, 2022, 10:35 PM IST

Updated : Nov 1, 2022, 10:49 PM IST

झारखंड में अवैध खनन (Illegal mining in Jharkhand) के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है (ED action in money laundering case). जानकारी है कि झारखंड के कई कद्दावर नेता ईडी की रडार पर हैं. उन्हें ईडी जल्द ही समन भेजने वाली है.

ED action in Money laundering case
ED action in Money laundering case

रांची: झारखंड में 1000 करोड़ से अधिक के अवैध खनन के जरिए की गई मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय बड़ी कार्रवाई की तैयारी में है (ED action in money laundering case). जानकारी के अनुसार राज्य के एक कद्दावर नेता को ईडी समन करने वाली है. ईडी यह करवाई झारखंड की राजनीति में भूचाल ला देगा.

ये भी पढ़ें:मनी लॉन्ड्रिंग मामलाः प्रेम प्रकाश की सुनवाई पूरी, पंकज मिश्रा व बच्चू यादव की जमानत पर 9 नवंबर को सुनवाई

क्या है मामला:जानकारी के अनुसार इसी सफ्ताह ईडी राज्य के एक कद्दावर राजनेता को समन भेजकर अवैध खनन के मामले में पूछताछ की जाएगी. इससे पहले एक हजार करोड़ के अवैध खनन के माम (Illegal mining in Jharkhand)ले में एजेंसी मुख्यमंत्री के बरहेट विधानसभा के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल, सत्ता के चहेते प्रेम प्रकाश और अमित अग्रवाल को गिरफ्तार कर चुकी है. इन तीनों पर ईडी चार्जशीट भी दायर कर चुकी है.


कई अधिकारी भी रडार पर: प्रभावशाली राजनेता के अलावा ईडी की टीम ने राज्य के कई अधिकारियों को भी अपने निशाने पर रखा है. जो अधिकारी ईडी के रडार पर हैं उनके खिलाफ भी जल्द ही समन जारी किया जाएगा, ताकि उनसे पूछताछ की जा सके. मिली जानकारी के अनुसार ईडी के रडार पर कई महत्वपूर्ण विभाग के अधिकारी भी हैं. उनके खिलाफ जल्द ही समन जारी होगा.

सीएम के सुरक्षा प्रभारी को भी किया जा चुका है नोटिस: ईडी अबतक की जांच में कई सारे तथ्यों पर काम कर रही है. प्रेम प्रकाश के यहां छापेमारी के दौरान सीएम सुरक्षा में तैनात दो जवानों के हथियार प्रेम प्रकाश के घर पर मिले थे. इस मामले को एजेंसी ने काफी गंभीरता से लिया था. मामले में सीएम के सुरक्षा प्रभारी को भी ईडी ने नोटिस जारी किया था. ईडी के नोटिस पर उपलब्ध नहीं होने पर सीएम सुरक्षा प्रभारी को दोबारा नोटिस भेजने की तैयारी में है.

ईडी के निशाने पर राजनीतिक परिवार: ईडी ने 24 अगस्त को अवैध खनन से जुड़े केस में कई ठिकानों पर छापेमारी की थी. जेमएमएम समेत कई राजनीतिक परिवार के सीए रहे जे जयपुरियार के यहां से एजेंसी ने कई सारी फाइलें जब्त की थी. राजनीतिक परिवार के सदस्यों और उनके करीबियों के फाइल भी एजेंसी को मिले थे. कई कच्चे कागजात भी ईडी को मिले थे, जिसमें हिसाब किताब का विवरण था. वहीं बैंक खातों में भी ट्रांजेक्शन से जुड़े साक्ष्य ईडी को मिले थे. ईडी अब उन्हीं कागजातों के आधार पर आगे की कार्रवाई करने के मूड में है.

Last Updated : Nov 1, 2022, 10:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details