झारखंड

jharkhand

झारखंड में चक्रवाती तूफान गुलाब का पड़ सकता है आंशिक असर, लगातार बारिश की संभावना

By

Published : Sep 26, 2021, 1:16 PM IST

cyclone-gulab-may-have-partial-effect-in-jharkhand
झारखंड में चक्रवाती तूफान गुलाब का पड़ सकता है आंशिक असर

चक्रवाती तूफान गुलाब आज दक्षिणी ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र से टकराएगा. इसका असर झारखंड के ऊपर आंशिक रूप से देखने को मिलेगा. हालांकि, बंगाल की खाड़ी में एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है, जिससे 29 और 30 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है.

रांचीः गुलाब नाम का चक्रवाती तूफान आज यानी 26 सितंबर की शाम को दक्षिणी ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में दस्तक दे सकता है. यह तूफान ओडिशा के गोपालपुर के आस-पास टकराएगा. तूफान की तीव्रता अधिक होगी, जिससे कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, झारखंड में चक्रवाती तूफान गुलाब का असर कम रहेगा.

यह भी पढ़ेंःCyclone Gulab: ऑरेंज अलर्ट जारी, ओडिशा, बंगाल में भारी बारिश, वज्रपात की आशंका



रांची मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य से यह तूफान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय इलाकों से जाकर यह टकराएगा. इसका आंशिक असर झारखंड में देखने को मिलगा. उन्होंने कहा कि इस तूफान का सबसे अधिक प्रभाव ओडिशा के गोपालपुर और आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के बीच दिखेगा. इसके साथ ही बंगाल में भी भारी बारिश की संभावना है. उन्होंने कहा कि भारत मौसम विभाग की ओर से कई राज्यों के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है.

जानकारी देते मौसम वैज्ञानिक

29 और 30 को भारी बारिश की संभावना

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक सह प्रभारी अभिषेक आनंद ने बताया कि 27 और 28 सितंबर के बीच बंगाल की खाड़ी में एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है. इससे बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र मजबूत होने की संभावना है. इसका असर झारखंड के ऊपर देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि चक्रवाती तूफान की वजह के राज्य में हल्की बारिश की संभावना है, लेकिन 29 और 30 सितंबर को झारखंड में कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details