झारखंड

jharkhand

कांग्रेस विधायक अनूप सिंह पहुंचे ईडी दफ्तर, कैश कांड मामले में हो रही पूछताछ

By

Published : Dec 24, 2022, 11:18 AM IST

Updated : Dec 24, 2022, 12:27 PM IST

कोलकाता कैश कांड (kolkata cash case) मामले में ईडी ने कांग्रेस विधायक अनूप सिंह को समन जारी किया था. समन के अनुसार शनिवार को अनूप ईडी दफ्तार पहुंचे, जहां पूछताछ की जा रही है.

kolkata cash case
कांग्रेस विधायक अनूप सिंह पहुंचे ईडी दफ्तर

देखें वीडियो

रांचीःकांग्रेस विधायक जय मंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह से ईडी दफ्तर में पूछताछ शुरू हो गई है. शनिवार को दिन के 11:20 बजे अनूप सिंह ईडी दफ्तर पहुंचे. ईडी के जोनल कार्यालय पहुंचने के बाद अनूप सिंह मीडिया के किसी भी सवालों का जवाब दिए बिना ही अंदर चले गए. सूचना के अनुसार ईडी दफ्तर में कैश कांड से जुड़े मामले में एजेंसी अनूप सिंह का पक्ष जान रही है.

यह भी पढ़ेंःकांग्रेस विधायक अनूप सिंह को ईडी का समन, क्रिसमस से पहले पूछताछ के लिए बुलाया

ईडी दफ्तर पहुंचने के बाद अनूप सिंह से मीडिया ने कई सवाल किए. लेकिन उन्होंने किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया. अनूप सिंह इस दौरान इशारा कर बताया कि वह बाहर निकलने के बाद मीडिया से बात करेंगे. फिलहाल एजेंसी के अधिकारी कैश कांड से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर अनूप सिंह से पूछताछ की जा रही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि पूछताछ शाम तक चलेगी.

झारखंड सरकार गिराने की साजिश से जुड़े कैश कांड में बेरमो विधायक अनूप सिंह उर्फ कुमार जय मंगल को ईडी ने 16 दिसंबर को समन भेजा था. 24 दिसंबर को दिन के 11 बजे उन्हें ईडी के रांची जोनल ऑफिस पहुंचने को कहा गया था. दरअसल 30 जुलाई को कोलकाता में झारखंड कांग्रेस के तीन विधायक इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल कोंगाड़ी को 48 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया गया था. इस मामले में अनूप सिंह के बयान पर रांची के अरगोड़ा थाना में जीरो एफआईआर 31 जुलाई को दर्ज किया गया था. इसके बाद तीनों विधायकों को बंगाल पुलिस ने जेल भेज दिया था. इस मामले में कोलकाता पुलिस की सीआईडी मामले की जांच कर रही थी. ईडी ने इस मामले में 9 नवंबर को ईसीआईआर दर्ज कर मनी लाउंड्रिंग के मामलों की जांच शुरू की. जांच के दौरान अनूप सिंह से ईडी को पूछताछ करनी है. इसी वजह से एजेंसी ने समन भेज कर अनूप को ईडी दफ्तर बुलाया था, ताकि मामले में अनूप का पक्ष सामने आ सके.

अनूप सिंह ने दो बार झारखंड में सरकार गिराने की कोशिश और कांग्रेस विधायकों के खरीद फरोख्त को लेकर शिकायत दर्ज करायी थी. 31 जुलाई को अरगोड़ा थाना में जीरो एफआईआर दर्ज कराने से पहले 21 जुलाई 2021 को भी सरकार गिराने की साजिश से जुड़ा केस दर्ज कराया था. इस मामले में कोतवाली पुलिस ने तीन युवकों को होटल ली लैक से गिरफ्तार करने के बाद जेल भेजा था.

Last Updated : Dec 24, 2022, 12:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details