झारखंड

jharkhand

इंडियन इकोनॉमिक एसोसिएशन का 105वां कांफ्रेंस, राज्यपाल करेंगे उद्घाटन, झारखंड में पहली बार आयोजन

By

Published : Dec 27, 2022, 9:14 AM IST

इंडियन इकोनॉमिक एसोसिएशन का कॉन्फ्रेंस (Conference of Indian Economic Association) आज से रांची में शुरू हो रहा है. राज्यपाल रमेश बैस इस कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन करेंगे.

Governor Ramesh Bais
राज्यपाल रमेश बैस

रांची: झारखंड की राजधानी रांची में आज से इंडियन इकोनॉमिक एसोसिएशन का 105वां कॉन्फ्रेंस (Conference of Indian Economic Association) शुरू होने जा रहा है. यह कॉन्फ्रेंस तीन दिन तक चलेगा. इसका आयोजन रांची विश्वविद्यालय और श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के संयुक्त पहल पर हो रहा है. आज राज्यपाल रमेश बैस (Governor Ramesh Bais) सुबह 11 बजे श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में कांफ्रेंस का उद्घाटन करेंगे. इस मौके पर पद्मश्री अशोक भगत भी मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ेंःरांची में होगा इंडियन इकोनॉमिक एसोसिएशन का 105वां कांफ्रेंस, कल राज्यपाल करेंगे उद्घाटन, झारखंड में पहली बार आयोजन

यह कॉन्फ्रेंस पहली बार झारखंड में होने जा रहा है. रांची विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि तीन दिवसीय इस कॉन्फ्रेंस के दौरान कुल 10 जनरल में 467 शोध पेपर को राज्यपाल रिलीज करेंगे. तीन दिन के सेशन में झारखंड के सस्टनेबल ग्रोथ पर भी चर्चा होगी. रांची विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में भी कार्यक्रम चलेगा. उन्होंने कहा कि बिहार-झारखंड में पहली बार इंडियन इकोनॉमिक एसोसिएशन के डायरेक्टर अच्युत सामंत, अटल बिहारी वाजपेयी यूनिर्सिटी, छत्तीगढ़ के वीसी एडीएन वाजपेयी, इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक ग्रोथ के डायरेक्टर चेतन गटे भी शिरकत करेंगे.

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनांस एंड पॉलिसी (Indian Institute of Public Finance and Policy) के डायरेक्टर गोविंद पंत समेत अर्थशास्त्र की नामचीत हस्तियां शामिल होंगी. प्रो अनिल कुमार ठाकुर ने बताया कि सेशन के दौरान 86 सेशन होंगे. रांची विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि इंडियन इकोनॉमिक एसोसिएशन की स्थापना साल 1912 में हुई थी. एसोसिएशन का कॉन्फ्रेंस कराने के लिए एकीकृत बिहार में 1972 में कोशिश की गई थी लेकिन इतना बड़ा व्यापक इंतजाम नहीं हो पाने के कारण प्रोग्राम को टालना पड़ा था. इस कॉन्फ्रेंस में कई दूसरे देशों के भी अर्थशास्त्री शिरकत करने वाले हैं. आयोजन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. रांची विश्वविद्यालय के कुलपति ने बताया कि इस आयोजन से रांची के दोनों विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details