झारखंड

jharkhand

सीएम ने किया आयुष आंगनबाड़ी होम्योपैथी किट कार्यक्रम का शुभारंभ, स्वस्थ झारखंड, समृद्ध झारखंड का दोहराया संकल्प !

By

Published : Apr 18, 2023, 10:06 AM IST

विश्व होम्योपैथी दिवस पर सीएम हेमंत सोरेन ने आयुष आंगनबाड़ी होम्योपैथिक किट वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया. यहां सीएम ने कहा कि आयुष को प्रभावशाली बनाने के लिए सरकार ने 300 करोड़ का प्रावधान किया है.

Crores of rupees were scammed in the land scam
ed office Ranchi

रांची:विश्व होम्योपैथी दिवस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आयुष आंगनबाड़ी होम्योपैथिक किट वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया. रांची विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पत्रिका फर्स्टपैथी होम्योपैथी, फर्स्ट पैथी होम्योपैथिक सीएमई पोस्टर और सी केयर होम्योपैथिक पुस्तक का भी लोकार्पण किया. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने आयुष को राज्य में प्रभावशाली और विकसित चिकित्सा पद्धति बनाने के लिए 300 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है. इतना ही नहीं, राज्य में बड़ी संख्या में आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति भी हुई है.

ये भी पढ़ें:झारखंड में ध्वस्त है आयुर्वेदिक चिकित्सकीय व्यवस्था, सिर्फ दो दवा और दो दर्जन चिकित्सकों के भरोसे चल रहा सिस्टम

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें स्वस्थ झारखंड, समृद्ध झारखंड के सपने को हर हाल में पूरा करना है. राज्य में जहां आज से कुछ महीनों पहले आयुष चिकित्सकों की संख्या एक सौ से कम हुआ करती थी, ज्यादातर आयुष चिकित्सकों के पद खाली पड़े हुए थे, वहीं आज आयुष चिकित्सकों की संख्या राज्य में एक हजार से अधिक है. पहले राज्य में आयुष के लिए बजट महज 20 से 30 करोड़ रुपये हुआ करता था, लेकिन अब आयुष प्रक्षेत्र को और मजबूती प्रदान करने के लिए करीब 300 करोड़ रुपए का बजट का प्रावधान किया गया है.

जनहित के कार्य पहली प्राथमिकता-हेमंत सोरेन:यहां मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि जिन कार्यों से आम जनता को फायदा पहुंचे, वे कार्य प्राथमिकता के तौर पर पूरे किए जा रहे हैं. वर्तमान समय में कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां बहुत तेजी, ईमानदारी और मजबूती के साथ कार्य करने की आवश्यकता है. शिक्षा, स्वास्थ्य और आधारभूत संरचना इत्यादि के ये सभी ऐसी सेक्टर हैं जहां पर काम सिर्फ कागजों पर नहीं बल्कि धरातल पर भी दिखाई देना चाहिए. विकासात्मक कार्यों का लाभ अधिक से अधिक राज्य की जनता को मिले, यह भी सुनिश्चित करना हमारा काम है और हम इस लक्ष्य को पूरा करेंगे.

आयुष, झारखंड ने किया था कार्यक्रम का आयोजन:मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में आयुष निदेशालय द्वारा वर्ल्ड होम्योपैथी डे के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी के लिए होम्योपैथी किट वितरण की भी शुरुआत हुई.

बड़ी संख्या में आयुष चिकित्सकों की हुई नियुक्ति:कार्यक्रम मेंमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि वर्तमान समय में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति काफी कारगर और महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि प्राचीन और परंपरागत चिकित्सा की पद्धतियों को और मजबूती प्रदान करना हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में बड़ी संख्या में आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति राज्य सरकार द्वारा की गई है. डॉक्टरों को राज्य सरकार का अभिन्न अंग बनाया गया है. राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था कैसे सुदृढ़ और विकसित हो, इसकी कोशिश की जा रही है. स्वस्थ झारखंड, समृद्ध झारखंड की परिकल्पना को पूरा करने में हमारे आयुष चिकित्सकों की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी.

राज्य में पीडीएस होल्डर एवं पेंशनधारियों तक भी पहुंचे आयुष दवाइयां:मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आयुष, आंगनवाड़ी होम्योपैथिक किट वितरण की शुरुआत आज से शुरू हो गयी है. होम्योपैथिक किट की डिलीवरी किस प्रकार अधिक से अधिक की जा सके इसके लिए बेहतर कार्य योजना बनाकर कार्य करने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पीडीएस होल्डर यानी कार्डधारी एवं पेंशनधारियों तक भी आयुष दवाइयों की पहुंच बनाने की कार्ययोजना तैयार करें.

एनीमिया मुक्त झारखंड बनाना है सीएम:मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में एनीमिया बीमारी को लेकर हमारी सरकार बहुत चिंतित है, हम सभी लोगों को मिलकर एनीमिया मुक्त झारखंड बनाने की दिशा में बेहतर कार्य करने की आवश्यकता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में महिलाओं तथा बच्चों के शरीर में खून की कमी की शिकायत अधिक मिल रही हैं, इस साधारण सी बीमारी से ग्रसित होने का क्या कारण है यह तो मैं नहीं कह सकता, लेकिन इस पर सुधार कैसे हो यह चिंतन और मंथन जरूर करनी चाहिए. हम और आप अगर ठान ले तो यह समस्या भी दूर की जा सकती है.

झारखंड एडवांस प्लानिंग का स्टेट बन गया है-बन्ना गुप्ता:राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में स्वस्थ झारखंड, समृद्ध झारखंड बनाने का प्रयास निरंतर जारी है. राज्य से एनीमिया जैसी बीमारी के संकट को दूर करने का काम प्रतिबद्धता के साथ चल रहा है, अब झारखंड एडवांस प्लानिंग करने वाला स्टेट बन गया है. हमारी सरकार, स्वास्थ्य के के क्षेत्र में एडवांस प्लानिंग के साथ काम कर रही है.

आयुष के डॉक्टर हुए सम्मानित:विश्व होम्योपैथी दिवस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आयुष प्रक्षेत्र के डॉ रामजी सिंह, डॉ फजलुस समी, डॉ एम कुमार, डॉ रामजी यादव, डॉ सोमनाथ देव एवं डॉ राजीव रंजन सिंह को सम्मानित किया. इस मौके पर विकास आयुक्त-सह- अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग अरुण कुमार सिंह, निदेशक आयुष डॉ फजलुस समी, होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राम जी सिंह, होम्योपैथी प्रक्षेत्र के डॉ वीरेंद्र नाथ मौर्य, डॉ रजत द्विवेदी, डॉ आरपी सिंह, डॉ जितेंद्र कुमार सहित संबंधित विभाग के पदाधिकारी एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details