झारखंड

jharkhand

मुख्यमंत्री सारथी योजना के तहत अब झारखंड के युवा होंगे हुनरमंद, सीएम हेमंत ने किया शुभारंभ

By

Published : Jul 22, 2023, 7:10 PM IST

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड के युवाओं को सौगात दी है. रांची विश्वविद्यालय के आर्यभट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सारथी योजना की शुरुआत की गई. इस दौरान सीएम हेमंत ने युवाओं को संबोधित भी किया.

Mukhyamantri Sarathi Yojana
Mukhyamantri Sarathi Yojana

देखें पूरी खबर

रांची: झारखंड में अब प्रखंड स्तर पर युवा हुनरमंद बनेंगे. शनिवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आर्यभट्ट सभागार में आयोजित कार्यक्रम से इसकी शुरुआत की है. मुख्यमंत्री सारथी योजना के तहत शुरू हुई इस अभियान के पहले चरण में 80 प्रखंडों के 80 केंद्रों में युवाओं को कौशल प्रशिक्षण मिलेगा. इस मौके पर सीएम ने ऑनलाइन प्रशिक्षणार्थियों से बात करते हुए 1039 लाभुकों के बीच 13,03,500 रुपए का रोजगार प्रोत्साहन भत्ता और परिवहन भत्ता के रुप में 2178 लाभुकों के बीच 11 लाख 87 हजार 840 रुपयए डीबीटी के माध्यम से जारी किया.

यह भी पढ़ें:मुख्यमंत्री सारथी योजना: तीन साल में दो लाख युवाओं को रोजगार के लिए ट्रेनिंग का लक्ष्य

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के अलावा ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम और श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता मौजूद थे. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के लोग शर्माते ज्यादा हैं. ऐसे में काम करने के लिए शर्माएंगे तो भूखे मर जाएंगे. काम भगवान होता है इसलिए काम से शर्माना नहीं चाहिए. सीएम हेमंत सोरेन ने युवाओं को हुनरमंद बनने की अपील की.

हाथ में हुनर है तो कभी भूखे नहीं मर सकते- सीएम:मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि चुनाव के वक्त मैंने कई वादा किया था. उन्हीं वादों में से एक यह है. इसके माध्यम से युवा हुनरमंद होंगे. प्राइवेट संस्थानों तक अभी तक करीब 20 हजार युवाओं को पहुंचाने का काम सरकार ने किया है. कौशल विकास हर इंसान के लिए जरुरी है. आज के दिन आपके हाथ में हुनर है तो आप कभी भूखे नहीं मर सकते.

सीएम ने कहा कि आज के दिनों में कार्यपद्धति में जिस तरह से बदलाव हो रहे हैं, उसमें यदि स्किल्ड नहीं हैं तो आपकी स्थिति दिहाड़ी मजदूर जैसी हो जायेगी. मशीनीकरण के इस युग में स्किल्ड युवाओं की आज के समय में काफी मांग है. शिक्षा के साथ-साथ स्किल्ड होना मास्टर डिग्री जैसा है.

सीएम ने केंद्र पर साधा निशाना:मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कार्यक्रम के दौरान केंद्र पर निशाना साधते भी नजर आए. उन्होंने कहा कि पहले किसान का बेटा फौज में जाता था. मगर जिस तरह से केंद्र सरकार ने सेना बहाली में बदलाव किया, उससे वहां भी नौकरी मिलना मुश्किल है. उसके बाद रेलवे और बैंक में नौकरी करते थे. मगर निजीकरण की वजह से वहां भी नौकरी मिलना मुश्किल है. आज देश की अर्थव्यवस्था अच्छी नहीं है. हालत यह है कि 80 प्रतिशत लोग सरकारी अनाज पर आश्रित हैं. महंगाई आसमान छू रही है. महंगाई सबके लिए बराबर होता है.

युवाओं को आह्वान करते हुए सीएम ने कहा कि आपको रुढ़ी वादी सोच से बाहर निकलकर काम करना होगा. राज्य सरकार ने गुरुजी क्रेडिट कार्ड के जरिए 15 लाख तक का ऋण देकर विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई की व्यवस्था की है. युवा एक कदम चलें सरकार चार कदम लेकर चलेगी. आज के समय में अच्छे पढ़े लिखे लोग स्वरोजगार करने लगे हैं.

'राज्य सरकार स्वरोजगार के लिए युवाओं को कर रही है प्रशिक्षित':ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि राज्य सरकार जहां विभागों में रिक्त पड़े पदों पर नियुक्तियां करने में जुटी है. वहीं दूसरी ओर युवाओं को कौशल विकास के जरिए प्रशिक्षित कर उन्हें स्वरोजगार की ओर प्रेरित कर रही है. इसके लिए सरकार के द्वारा कई योजनाएं चलाई गई हैं, जिससे वो रोजगार की तलाश नहीं करेंगे. बल्कि जॉब प्रोवाइडर बन जाएंगे.

'युवाओं को मिलेगी अब घर तक सुविधा': अपने विभाग के द्वारा शुरू की गई इस योजना पर खुशी जताते हुए श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि चुनाव के समय जो वादा किया गया था, उसे पूरा करने की दिशा में हेमंत सरकार जुटी हुई है. आज के पहले युवा राज्य और जिला स्तर पर कौशल विकास के जरिए प्रशिक्षित होते थे, अब उन्हें घर के पास प्रखंड में ही यह सुविधा मिलेगी. इसके लिए सरकार बिरसा केंद्र तक आने के लिए परिवहन भत्ता भी मुहैया कराएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details