झारखंड

jharkhand

झारखंड के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी, जानिए कहां-कहां हो सकती है बारिश

By

Published : Jun 8, 2021, 4:09 PM IST

Updated : Jun 8, 2021, 4:35 PM IST

रांची सहित झारखंड के कई जिलों में लोग उमस से परेशान है, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार 08 के शाम तक कई जिलों में बारिश की संभावना है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

chances of rain in many districts of jharkhand
मौसम विज्ञान केंद्र रांची

रांची:राजधानी रांची सहित आसपास के इलाके में पिछले दो-तीन दिनों से उमस से लोग परेशान है. सुबह से ही लोगों को गर्मी ने खूब सताया, लेकिन दोपहर में आसमान में काले बादल छा गए. 08 जून के शाम तक रांची सहित कई स्थानों पर बारिश के साथ वज्रपात होने की संभावना है. इसे लेकर मौसम विभाग ने कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार झारखंड में 13 जून तक मानसून प्रवेश कर जाएगा.

जानकारी देते मौसम वैज्ञानिक


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इस बार मानसून में अच्छी बारिश होने की संभावना है. झारखंड में 13 जून तक मानसून आने की संभावना जताई जा रही है. इस साल दक्षिण पूर्वी से मॉनसून बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है. केरल में के बाद महाराष्ट्र और गुजरात के कई इलाकों में मानसून पहुंच गया है. 11 जून से 13 जून के बाद मध्य भारत के कई इलाकों में मानसून पहुंचने का अनुमान है.


वज्रपात से 5 लोगों की मौत
झारखंड में पिछले 24 घंटे में मानसून सामान्य रहा है. कहीं-कहीं हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई. सबसे अधिक बारिश 26.0 मिलीमीटर राजमहल( साहिबगंज)में दर्ज की गई और सबसे अधिक तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दुमका में दर्ज की गई. जबकी सबसे न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस चाईबासा में दर्ज की गई. मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने बताया कि वज्रपात की चपेट में आने से रामगढ़ में तीन, चक्रधरपुर और राजनगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं 2 लोग झुलस गए हैं.

कई जिलों में बारिश की संभावना
रांची और आसपास के इलाके में आकाश में बादल छाए रहने की संभावना है. कुछ हिस्सों में गर्जन के साथ बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार रांची सहित लोहरदगा, पाकुड़, देवघर, दुमका, गढ़वा, जामताड़ा, लातेहार और पलामू जिले के कुछ भागों में मध्यम दर्जे की गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. इन जिलों में कुछ स्थानों पर वज्रपात की संभावना है. इसे देखते हुए मौसम विभाग ने इन जिलों में अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. वहीं पेड़ के नीचे और बिजली के खंभे से दूर रहने की भी सलाह दी है, साथ ही किसानों को अपने खेतों में इस दौरान नहीं जाने की सलाह दी गई है.

Last Updated :Jun 8, 2021, 4:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details