झारखंड

jharkhand

Jharkhand Weather Update: विश्व आदिवासी दिवस कार्यक्रम पर बारिश का साया! जानिए 09 और 10 अगस्त को कैसा रहेगा झारखंड का मौसम

By

Published : Aug 7, 2023, 5:29 PM IST

झारखंड में नौ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाएगा. इसकी तैयारियों में विभिन्न आदिवासी संगठन और प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है. कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनने की तैयारी की जा रही है. इन सब के बीच मौसम केंद्र रांची ने नौ और 10 अगस्त को बारिश की संभावना जतायी है.

http://10.10.50.75//jharkhand/07-August-2023/jh-ran-02-mausamauraadiwasidiwas-7210345_07082023161853_0708f_1691405333_487.jpg
Chance Of Rain In Jharkhand

रांची:राज्य में धूमधाम से विश्व आदिवासी दिवस मनाने की तैयारियां जोर शोर से चल रही है. अलग-अलग जनजातीय संगठनों के साथ साथ सरकारी स्तर पर इस दिन को ऐतिहासिक बनाने की तैयारियां अंतिम चरण में है. विश्व आदिवासी दिवस 09 अगस्त को मनाया जाता है. राज्य में इस वर्ष दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. मुख्य कार्यक्रम ओल्ड जेल परिसर के बिरसा मुंडा स्मृति पार्क में किया जाएगा. वहीं मौसम केंद्र रांची ने 09 और 10 अगस्त को राजधानी रांची सहित राज्य के कई इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जतायी है.

ये भी पढ़ें-झारखंड आदिवासी महोत्सव पर राजनीति शुरू, सरना समिति ने सरकार को घेरा, झामुमो का जवाब, भाजपा का सुझाव, पढ़ें रिपोर्ट

ट्रफ लाइन सिस्टम का असर झारखंड मेंःरांची मौसम केंद्र के कार्यकारी निदेशक अभिषेक आनंद ने कहा कि पटना के ऊपर से गुजर रहे ट्रफ लाइन सिस्टम का असर झारखंड पर दिखेगा. नौ अगस्त को मुख्य रूप से राज्य के उत्तर पूर्वी जिलों जैसे देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज में अच्छी और अन्य जगहों पर हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा की प्रबल संभावना है. वहीं 10 अगस्त को राज्य के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी.

08-09 अगस्त को इन जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्टः मौसम केंद्र रांची ने आठ और नौ अगस्त को राज्य में कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात होने का येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही राज्य के उत्तर पूर्वी जिले जैसे देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ और साहिबगंज में और इससे सटे उत्तरी जिलों में भारी बारिश भी हो सकती है.

राज्य में अभी भी सामान्य से 37% कम वर्षापातःमौसम केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार एक जून 2023 से सात अगस्त 2023 तक राज्य में सामान्य 581.9 मिलीमीटर की जगह 367.2 मिलीमीटर वर्षा हुई है, जो सामान्य से 37% कम है. राज्य के 24 में से 22 जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से कम वर्षा रिकॉर्ड हुई है. चतरा जिले की स्थिति सबसे खराब है, यहां सामान्य से 64% कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. जबकि सिमडेगा और साहिबगंज ऐसे दो जिले हैं जहां सामान्य वर्षा रिकॉर्ड हुई है.

इन जिलों में अगले तीन घंटें में वज्रपात का येलो अलर्टःमौसम केंद्र रांची ने अपने तात्कालिक मौसम चेतावनी में पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला- खरसावां और पश्चिमी सिंहभूम जिले के कुछ भागों में अगले तीन घंटे के अंदर हल्की दर्जे की मेघ गर्जन के साथ वज्रपात और वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही मौसम को देखते हुए लोगों से सतर्क और सावधान रहने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details