झारखंड

jharkhand

Tokyo Olympics: ओलंपिक में दीपिका कुमारी से पदक की आस, प्री-क्वार्टर फाइनल में सामने होंगी रूस की खिलाड़ी

By

Published : Jul 29, 2021, 6:22 PM IST

Updated : Jul 29, 2021, 8:57 PM IST

विश्व की नंबर-1 तीरंदाज खिलाड़ी दीपिका कुमारी से देशवासियों को पदक की आस है. दीपिका कुमारी का एलिमिनेशन राउंड का तीसरा मैच शुक्रवार को है.

Deepika Kumari in quarterfinals
डिजाइन इमेज

रांची: भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी का शानदार प्रदर्शन जारी है. ऐसे में देशवासियों को दीपिका कुमारी से पदक की आस बढ़ गई है. दीपिका कुमारी का एलिमिनेशन राउंटा का तीसरा मैच शुक्रवार को है. इस बार उनके सामने रूस की के पेरोवा होंगी. भारतीय समय के अनुसार मैच सुबह 6 बजे खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें-Tokyo Olympics: प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंची दीपिका, बहन ने कहा- मेडल लेकर लौटेगी दीदी

टोक्यो ओलंपिक में अब तक का सफर

दीपिका कुमारी बुधवार को एलिमिनेशन राउंड के दो मैच में जीत दर्ज कर चुकी है. महिला व्यक्तिगत 1/32 एलिमिनेशन राउंड के पहले मुकाबले में अपनी प्रतिद्वंदी भूटान की कर्मा को 6-0 से मात दी. वहीं दूसरे मैच में दीपिका ने यूएसए की जेनिफर म्यूसिनो फर्नांडीज को 6-4 से हराया. 23 जुलाई को खेले गए पहले मैच में दीपिका कुमारी 72 तीरों के बाद 9वां स्थान हासिल कर सकी थी. दीपिका कुमारी ने महिला व्यक्तिगत रैंकिंग राउंड में 663 प्वाइंट्स के साथ नौवां स्थान हासिल किया था. हालांकि मिक्स डबर के क्वार्टर फाइनल मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

टोक्यो में दीपिका का प्रदर्शन

नंबर-1 खिलाड़ी से उम्मीदें

टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) में गए भारतीय दल में झारखंड की तीन बेटियां (Jharkhand girls in Olympics) शामिल हैं. उसमें सबसे बड़ा नाम है तीरंदाज दीपिका कुमारी का. दीपिका इस समय विश्व की नंबर-1 महिला तीरंदाज हैं. उनसे पूरे देश को गोल्ड की उम्मीदे हैं क्योंकि कुछ दिन पहले ही दीपिका कुमारी ने विश्व कप में तीन गोल्ड जीते थे. दीपिका कुमारी एशियन चैंपियनशिप, कॉमनवेल्थ गेम्स और विश्व कप सभी में गोल्ड जीत चुकी हैं. इस बार ओलंपिक की बारी है.

दीपिका के बारे में जानकारी

ये भी पढ़ें-ओलंपिक 2020: तीरंदाज दीपिका के प्रदर्शन से माता-पिता खुश, 27 को होने वाले मैच पर टिकी नजर

4 बार जीत चुकी हैं गोल्ड

झारखंड के राची जिले के रातु चट्टी में 13 जून 1994 में दीपिका कुमारी का जन्म हुआ. दीपिका के पिता ऑटो रिक्शा चलाते थे. उसने रांची से नर्सिंग की पढ़ाई की है. 2005 में दीपिका को अर्जुन आर्चरी एकेडमी में मौका मिला. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा इस एकेडमी को चलाती हैं. 2006 में दीपिका ने टाटा आर्चरी एकेडमी ज्वाइन कर लिया. जहां उसे ट्रेनिंग के साथ साथ स्टाइपन भी मिलता था. 2009 में पहली बार उसने कैडेट वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीत दर्ज कर अपनी प्रतिभा से सबको अवगत कराया. दीपिका अब तक एशियन चैंपियनशिप, कॉमनवेल्थ गेम्स और वर्ल्ड कप में 4 बार गोल्ड, तीन बार सिल्वर और चार बार ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं.

दीपिका के रिकॉर्ड्स

दीपिका के रिकॉर्ड्स

दीपिका अब तक एशियन चैंपियनशिप, कॉमनवेल्थ गेम्स और वर्ल्ड कप में 4 बार गोल्ड, तीन बार सिल्वर और चार बार ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं. दीपिका कुमारी ने 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स में दो गोल्ड जीतकर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था. इसी सला एशियन गेम्स में दीपिका ने ब्रॉन्ज जीता था. 2010 के बाद से उसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 2011 वर्ल्ड चैपियनशिप और एशियन आर्चरी चैंपियनशिप में सिल्वर पर कब्जा जमाया. 2012 में दीपिका कुमारी दुनियां की नंबर वन खिलाड़ी बन गई. 2013 एशियन आर्चरी चैंपियनशिप में गोल्ड जीतते हुए अपना बेहतरीन प्रदर्शन उसने जारी रखा. 2015 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर और एशियन आर्चरी चैंपियनशिप में सिल्वर और ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया. 2015 के बाद दीपिका खराब फॉर्म से जुझने लगी. 2019 एशियन आर्चरी चैंपियनशिप में दो ब्रॉन्ज जीतकर उनसे फिर से अपना लय पा लिया. इसी साल 2021 वर्ल्ड कप में तीन गोल्ड पर कब्जा कर फिर से विश्व की नंबर-1 तीरंदाज बन गई.

Last Updated :Jul 29, 2021, 8:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details