झारखंड

jharkhand

Ranchi News: मोबाइल वेटनरी एंबुलेंस के लिए कृषि मंत्री ने की केंद्र से बकाया हिस्से की मांग, बंद पड़ी बेकन फैक्ट्री के लिए भी मांगी मदद

By

Published : May 19, 2023, 10:12 PM IST

Minister badal patralekh

झारखंड के कृषि एवं पशुपालन मंत्री बादल पत्रलेख ने दिल्ली में भारत सरकार की पशुपालन एवं डेयरी विभाग की सचिव अल्का उपाध्याय से मुलाकात की. इस दौरान विभिन्न योजनाओं में केंद्र का हिस्सा निर्गत करने की मांग की.

बादल पत्रलेख, कृषि एवं पशुपालन मंत्री

रांची:झारखंड के कृषि एवं पशुपालन मंत्री बादल पत्रलेख ने प्रस्तावित मोबाइल वेटनरी एंबुलेंस के संचालन के लिए केंद्र से अपना हिस्सा जल्द से जल्द निर्गत करने की मांग की है, ताकि वेटनरी एंबुलेंस सेवा शुरू की जा सके. बता दें कि झारखंड में पशुधन के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए 236 मोबाइल वेटनरी एंबुलेंस चलाने की योजना है. केंद्र की सरकार के सहयोग से इस योजना का संचालन होना है.

यह भी पढ़ें:कृषि सचिव ने की कृषि और पशुपालन विभाग की योजनाओं की समीक्षा, कहा- लंबित योजनाएं हर हाल में 15 जून तक पूरा करें पदाधिकारी

इसलिए आज झारखंड के कृषि एवं पशुपालन मंत्री बादल पत्रलेख ने दिल्ली में भारत सरकार की पशुपालन एवं डेयरी विभाग की सचिव अल्का उपाध्याय के साथ बातचीत के दौरान ये मांग की. कृषि मंत्री बादल पत्रलेख कृषि भवन, नई दिल्ली में झारखंड में चल रहे केंद्रीय और केंद्र प्रायोजित कृषि पशुपालन की योजनाओं के संबंध में चर्चा कर रहे थे.

बंद पड़ी बेकन फैक्ट्री के जीर्णोद्धार के लिए मांगी केंद्र की मदद:वहीं कृषि मंत्री ने रांची के कांके में बंद पड़ी बेकन फैक्ट्री के जीर्णोद्धार और DPR बनाने में केंद्र की सरकार से मदद मांगी. उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य में कृषि क्षेत्र से जुड़ी कई समस्याएं हैं, जिसकी जानकारी देते हुए केंद्र सरकार से उन्होंने ये मांग की है. कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने दिल्ली में राष्ट्रीय पशुधन विकास योजना में भी भारत सरकार से केंद्र का हिस्सा निर्गत करने के लिए अनुरोध किया.

वहीं विभागीय सचिव अबु बकर सिद्दीकी ने झारखंड राज्य में 24X7 मोड पर एक स्टेट मॉडल पशु चिकित्सालय बनाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि क्रेडिट गारंटी स्किम में नाबार्ड के माध्यम से युवाओं को लोन मिल सकेगा और उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने में मदद मिलेगी. बैठक में निदेशक कृषि चंदन कुमार, विभागीय पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार तिवारी और उप निदेशक प्रदीप कुमार सहित मत्स्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details