झारखंड

jharkhand

पंचायत के फैसले नाराज युवक ने की आत्महत्या, जानिए क्या है पूरा मामला

By

Published : Nov 5, 2020, 4:46 AM IST

रामगढ़ में पंचायत के फैसले नाराज युवक ने आत्महत्या कर ली. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. वहीं परिवार वाले भी इंसाफ की गुहार लगा रहे हैं कि निर्दयी पंचायत के खिलाफ कानूनी करवाई की जाए.

youth-commits-suicide-in-ramgarh
युवक ने की आत्महत्या

रामगढ़ः जिला के गोला थाना क्षेत्र में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. 26 साल के युवक ने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. इस मामले में गांव में पंचायत हुई थी जिसमें महिला से बेटे की शादी करने का दबाव बनाया गया. बेटे के इनकार पर एक लाख 25 हजार रुपए जुर्माना लिया गया और विधवा भाभी से उसका जबरन विवाह करा दिया गया. इससे तनाव में आकर लव ने फांसी लगा ली.

देखें पूरी खबर

घटनास्थल पर पहुंची गोला पुलिस ने युवक को शव में लेकर जांच शुरु कर दी है. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. वहीं परिवार वाले भी इंसाफ की गुहार लगा रहे हैं कि निर्दयी पंचायत के खिलाफ कानूनी करवाई की जाए. वहीं ग्रामीणों वह परिजनों ने बताया कि इस पूरे मामले में जो भी दोषी है उसे सजा मिलनी चाहिए.

क्या है पूरा मामला

युवक को गांव के ही एक शादीशुदा महिला से प्यार हो गया था. दोनो कई दिनों तक गांव छोड़ बाहर भी रहे लेकिन कुछ दिनों बाद जब वह गांव लौटे तो पूरे मामले को लेकर पंचायत बैठी, भरी पंचायत में दोनों ने एक साथ जिंदगी गुजारने की कसम दोहराई और मिन्नतें भी की. लेकिन पंचायत ने फैसला करते हुए कहा कि उसे अपना प्यार छोड़ विधवा भाभी से शादी करना होगा, जिसके लिए युवक पर दबाब बनाया गया और युवक के इनकार पर पंचायत में एक लाख 25 हजार रुपये जुर्माना लिया गया. उस दबाव के आगे मजबूर युवक ने अपनी भाभी से भी गुहार लगाई लेकिन उसकी किसी ने नहीं सुनी, विधवा भाभी भी समय और गांव के फैसले के आगे मजबूर कुछ ना कर सकी, सिंदूर दान के साथ ही युवक डिप्रेसन में चल गया और फिर उसने मौत को गले लगा लिया.

इसे भी पढ़ें- कोयले के पानी से बुझती है रामगढ़ के इस गांव की प्यास, जानिए क्या है ग्रामीणों की मजबूरी


शादीशुदा महिला से था प्रेम

मृतक के पिता ने बताया कि लव कुमार का गांव के एक व्यक्ति के विवाहित बेटी के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था, उसकी शादी रामगढ़ में हुई है, उसके दो बच्चे भी हैं. 31 अक्टूबर को रामगढ़ से उस विवाहित लड़की के पति और उसके परिजन पूरबडीह गांव में आकर पंचायत में फैसला किया. पंचायत में एक लाख 25 हजार रुपये जुर्माना लिया गया. इसके बाद मेरी विधवा बहू रीना देवी के साथ में पंचायतों ने मेरा बेटा लव कुमार का जबरन शादी करवा दिया गया. मंगलवार को हम लोग सभी खेत में काम करने के लिए गए थे, वह घर में अकेला था, कुछ देर बाद हम लोग घर पहुंचे तो उसका शव घर के छत पर फांसी में लटकता हुआ पाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details