झारखंड

jharkhand

Crime News Ramgarh: ब्याज, ड्रग्स और युवा! रामगढ़ पुलिस की कार्रवाई में जुड़े कनेक्शन

By

Published : Feb 16, 2023, 2:23 PM IST

Updated : Feb 16, 2023, 2:29 PM IST

कोयलांचल क्षेत्र में सूदखोरों का आतंक सिर चढ़कर बोल रहा है. मजबूरी में लिए गए पैसों के एवज में ये लोगों की खुशियां गिरवी रख लेते हैं और धीरे-धीरे करके उनसे पैसे भी ऐंठते हैं. पुलिस ने एक ऐसे ही सूदखोर गिरोह का भंडाफोड़ किया है. नशे की लत में युवा सूदखोरों के पास अपनी कीमती सामान सस्ते दाम पर गिरवी रख रहे हैं. ये पूरा मामला भुरकुंडा थाना क्षेत्र के सयाल मोड़ के पास की गयी है.

Usury gang busted in Ramgarh
रामगढ़ में सूदखोर गिरोह का भंडाफोड़

एसडीपीओ पतरातू वीरेंद्र चौधरी

रामगढ़: पैसे की जरूरत हर किसी को होती है, कभी-कभी इमरजेंसी के वक्त लोग सूद पर पैसा लेते हैं. इसके बदले में या तो ज्यादा ब्याज चुकाते हैं या घर की किसी चीज को गिरवी रख देते हैं. लोगों की इसी मजबूरी का फायदा उठाकर ये सूदखोर आम लोगों की गाढ़ी कमाई ब्याज के नाम पर साल दर साल वसूलते जाते हैं. इन सूदखोरों की हनक ऐसी कि पैसा ना देने की सूरत में घर में घुसकर कीमती सामना उठाकर ले जाते हैं. सूदखोरी के इस धंधे को रामगढ़ पुलिस ने लगाम लगाया है. साथ इसके साथ नशे के कारोबार का कनेक्शन भी सामने आया है.

रामगढ़ जिला में भुरकुंडा थाना क्षेत्र के सयाल मोड़ के पास से सूदखोर गिरोह का भंडाफोड़ हुआ है. आरोपी के घर से 16 बाइक, 22 मोबाइल फोन, एक लैपटॉप और 7 लाख 10 हजार रुपया कैश बरामद किया है. इसके साथ ही पुलिस ने आरोपी रंभू रजक और शंभू रजक को भी गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार दोनों आरोपी रिश्ते में भाई हैं, जो लोगों को सूद में पैसा देकर उनकी कीमती बाइक या अन्य सामान उठा लेते हैं. इतना ही नहीं ये गिरोह लोगों का पैसा और सामान दोनों हजम कर जाते हैं. इसके अलावा ये गिरोह नशे के आदी लड़कों को पैसा देकर उनके कीमती सामान गिरवी रख लेते हैं.

नशे की लत में युवा सूदखोर से ले रहे पैसाः एसडीपीओ पतरातू वीरेंद्र चौधरी ने बताया कि पुलिस ने गुप्त सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति के घर में बड़ी संख्या में बाइक रखा हुआ है. जिसके बाद भुरकुंडा पुलिस ने ब्याज कारोबारी रंभू रजक और शंभू रजक के घर मैं छापेमारी की. इस छापेमारी में 16 बाइक, 22 मोबाइल, एक लेपटॉप सहित नकद सात लाख दस हजार रुपए उसके घर से जब्त किया. ब्याज कारोबारी का ड्रग्स कारोबार को बढ़ावा देने का मामला सामने आया है. जिसपर पुलिस जांच पड़ताल कर रही है. जांच के दौरान पता चला कि नवयुवक जो ड्रग्स की लत के कारण महंगी गाड़ी मोबाइल सबसे कम पैसों में गिरवी रख रहे हैं.

एक अरस से जिला के कोयलांचल क्षेत्र में सूदखोरों का आतंक देखने को मिल रहा था. इसके अलावा लगातार इसकी शिकायतें भी मिल रही थीं. इसी कड़ी में बुधवार को भुरकुंडा थाना ने एक सूदखोर के घर पर छापेमारी की कार्रवाई की. सूद का कारोबार करने वाले दोनों भाइयों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. इस मामले में अब आगे की कार्रवाई की जा रही है.

Last Updated :Feb 16, 2023, 2:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details