झारखंड

jharkhand

कबाड़ में तब्दील हो रहा है लाखों की लागत से बना मॉड्यूलर टॉयलेट, गंदगी और बदबू बनी परेशानी का सबब

By

Published : Oct 4, 2021, 2:30 PM IST

Updated : Oct 4, 2021, 6:40 PM IST

मॉड्यूलर टॉयलेट

रामगढ़ जिले में 'स्वच्छ भारत' मिशन के तहत लाखों रुपये की लागत से बनाए गए मॉड्यूलर टॉयलेट धीरे-धीरे बदहाल होते जा रहे हैं. अधिकारियों की लापरवाही और टॉयलेट की देख-रेख नहीं होने और गंदगी से परेशान स्थानीय लोगों में इसको लेकर रोष है.

रामगढ़:जिले में 'स्वच्छ भारत मिशन के तहत लाखों रुपये की लागत से बनाए गए मॉड्यूलर टॉयलेट धीरे-धीरे कबाड़ में तब्दील होते जा रहे हैं. नगर परिषद के अधिकारियों की उदासीनता और रख रखाव के अभाव में ये टॉयलेट स्थानीय के लोगों के लिए शो-पीस से ज्यादा कुछ भी नहीं है.

ये भी पढ़ें-रामगढ़: लाखों की लागत से बने टॉयलेट में लगा ताला, विभाग सुस्त

80 लाख की लागत से बना था टॉयलेट

राहगीरों के लिए जिले में सड़क के किनारे नगर परिषद के 32 वार्ड में 30 मॉड्यूलर टॉयलेट का निर्माण 80 लाख रुपये की लागत से किया गया था. लेकिन अब इसकी सुध लेने वाला कोई नहीं है. प्रशासन की बेरूखी की वजह से 32 में से अधिकांश टॉयलेट बर्बादी की कगार पर है.

देखें पूरी खबर

नगर परिषद क्षेत्र में बदहाल है स्थिति

अधिकारियों की लापरवाही किस हद तक है ये रामगढ़ नगर परिषद क्षेत्र में लगे मॉड्यूलर टॉयलेट को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं. किसी भी टॉयलेट में न तो पानी की व्यवस्था है और न हीं साफ सफाई की. दर्जनों टॉयलेट की पानी टंकी गायब है. अंदर लगा सामान भी अपनी बदहाली की कहानी कह रहा है. ऐसे में अंदाजा लगाने की जरूरत नहीं है कि जिस सिटी मैनेजर को इसकी देख-रेख और साफ सफाई का जिम्मा दिया गया था, वे कितनी ईमानदारी से काम कर रहे हैं. जिस टॉयलेट को नागिरक सुविधाओं के लिए बनाया गया था, वहो नागरिक अब इससे निकलने वाली बदबू और गंदगी से परेशान हैं. ये कहिए कि ये मॉड्यूलर टॉयलेट उनके लिए परेशानी का सबब बन गया है.

क्या कहते हैं सिटी मैनेजर

टॉयलेट की सफाई के लिए जिम्मेवार सिटी मैनेजर ने पूरे मामले पर कैमरे के सामने सफाई देने से इंकार किया है. उन्होंने किसी भी टॉयलेट के गंदा होने की बात से साफ इंकार किया और कागजों पर साफ-सफाई और सुरक्षित होने का प्रमाण देते रहे. वहीं गंदगी को लेकर स्थानीय लोगों में रोष है.

जल्द होगी साफ-सफाई

हालांकि जब पूरे मामले में नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी संजय कुमार ने जल्द ही सभी टॉयलेटों की सफाई का आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा सफाई के लिए कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी और इसके रख रखाव के लिए प्लान तैयार किया जाएगा. रामगढ़ जिला कांग्रेस कमेटी के जिला उपाध्यक्ष सुजीत पटेल ने भी पूरे मामले में विधायक और उपायुक्त से लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ शिकायत करने की बात कही है. अधिकारी और सियासतदां अपने आश्वासन पर काम करते हैं या फिर ये भी महज कोरा वादा साबित होगा ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा.

Last Updated :Oct 4, 2021, 6:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details