झारखंड

jharkhand

रजरप्पा में खुल गया मां छिन्नमस्तिके का दरबार, मास्क पहनकर ही श्रद्धालु कर सकेंगे प्रवेश

By

Published : Sep 16, 2021, 12:21 PM IST

Updated : Sep 16, 2021, 2:25 PM IST

Maa Chinmastike temple open

झारखंड सरकार के आदेश के बाद आज रामगढ़ के रजरप्पा में स्थित मां छिन्नमस्तिके मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है. मंदिर में प्रवेश से पहले भक्तों के लिए कोरोना गाइडलाइंस का पालन अनिवार्य किया गया है.

रामगढ़: झारखंड सरकार के आदेश के बाद आज (16 सितंबर) से रजरप्पा स्थित देश का प्रसिद्ध सिद्ध पीठ मां छिन्नमस्तिका मंदिर श्रद्धालुओं के लिए पूजा अर्चना के बाद खोल दिया गया है. कोरोना गाइडलाइन के तहत ही भक्तों को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- धार्मिक स्थल खोलने की छूट, 6ठी से ऊपर की कक्षाएं होंगी संचालित

मास्क और सेनेटाइजर अनिवार्य

राज्य सरकार के आदेश के अनुसार के भक्तों और मंदिर प्रबंधन के लिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा. मंदिर खुलने के बाद जिला प्रशासन और मंदिर न्यास समिति राज्य सरकार के आदेश का अनुपालन कराते दिख रहे हैं. मंदिर में प्रवेश के लिये मास्क और सेनेटाइजर अनिवार्य कर दिया गया है. सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जा रहा है.

देखें वीडियो

आरती और श्रृंगार के बाद खुला मां दरबार

आज सुबह (16 सितंबर ) मंदिर का कपाट मां भगवती की आरती और श्रृंगार के बाद श्रद्धालुओं के लिये खोला गया. इससे पहले पंडा समाज द्वारा मंदिर के विभिन्न हवन कुंडों में दुर्गा सप्तशती पाठ का आयोजन किया गया. मंदिर खुलने के पहले दिन श्रद्धालुओं की संख्या काफी कम दिखी. कुछ दिनों के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि की संभावना जताई जा रही है. माता के दरबार में बिहार और पश्चिम बंगाल सहित झारखंड के कोने-कोने से श्रद्धालु मां के दर्शन को आ रहे हैं. लगभग 5 महीने (146 दिन) बाद माता के दर्शन से भक्त उत्साहित हैं और अपने मन की मुराद पूरी करने के लिए मां से मन्नत मांग रहे हैं.

मंदिर में सुरक्षा सख्त

मंदिर में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुलिस बल की भी तैनाती की गई है. साथ ही सभी आने वाले लोगों को जागरूक भी किया जा रहा था. इसके साथ भैरवी और दामोदर नदी में उफान को देखते हुए भक्तों से नदी के पास नहीं जाने की अपील भी की जा रही थी.

Last Updated :Sep 16, 2021, 2:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details