झारखंड

jharkhand

रवांडा और माली में भारतीय राजदूतों ने किया रामगढ़ का दौरा, स्वर्ण शिल्पी कारीगरों से की मुलाकात

By

Published : Oct 18, 2022, 6:08 PM IST

Updated : Oct 18, 2022, 6:22 PM IST

रवांडा और माली में भारतीय राजदूत अंजनी कुमार और ऑस्कर केरकेट्टा ने रामगढ़ का दौरा किया(Indian Ambassadors visited Ramgarh). इस दौरान उन्होंने सिल्वर ज्वेलरी क्लस्टर में कारीगरों से मुलाकात की. इसके अलावा जल संरक्षण को लेकर हो रहे कार्यों का भी निरीक्षण किया.

Indian Ambassadors in Rwanda and Mali visited Ramgarh
Indian Ambassadors in Rwanda and Mali visited Ramgarh

रामगढ़: रवांडा और माली में भारतीय राजदूत ऑस्कर केरकेट्टा और अंजनी कुमार ने रामगढ़ जिले के सुकरीगढ़ा गांव में सिल्वर ज्वेलरी क्लस्टर के स्वर्ण शिल्पी कारीगरों से मुलाकात की(Indian Ambassadors visited Ramgarh). स्थानीय महिलाओं ने पारंपरिक तरीके से अतिथियों का तिलक लगाकर स्वागत किया. दोनों राजदूतों ने स्वर्ण शिल्पी कारीगरों के वर्कशॉप में कारीगरों से आभूषण निर्माण के तहत किए जा रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए उनके कार्यों की सराहना की.

वहीं उन्होंने कारीगरों को आभूषण निर्माण के क्षेत्र में और भी अच्छा कार्य करने और कार्यों में सफलता प्राप्त करने के लिए बधाई भी दी. उपायुक्त माधवी मिश्रा ने अंजनी कुमार और ऑस्कर केरकेट्टा को सिल्वर ज्वेलरी क्लस्टर में कारीगरों द्वारा किए जा रहे कार्यों एवं स्फूर्ति परियोजना (स्कीम ऑफ फंड फॉर अपग्रेडेशन एंड रीजेनरेशन ऑफ ट्रेडिशनल इंडस्ट्री) के तहत हो रहे कार्यों की जानकारी दी.

देखें पूरी खबर
कारीगरों से मिलने के बाद रवांडा के राजदूत ऑस्कर केरकेट्टा ने कहा कि यहां के कारीगरों को उनकी मेहनत के हिसाब से पैसे नहीं मिल रहे हैं. इनलोगों को अपना ब्रांड खुद बाजार में उतारना चाहये. इससे उन्हें उनकी मेहनत का सही मूल्य मिल पाएगा.


सिल्वर ज्वेलरी क्लस्टर के बाद अंजनी कुमार और ऑस्कर केरकेट्टा ने मांडू प्रखंड अंतर्गत केदला मध्य पंचायत का दौरा कर आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर मिशन अमृत सरोवर के तहत तालाब गहरीकरण कार्यों का निरीक्षण किया और जिले के अन्य क्षेत्रों में भी मिशन अमृत सरोवर के तहत वर्षा जल के संरक्षण और भू-जल स्तर बढ़ाने के उद्देश्य से तालाब निर्माण, तालाब गहरीकरण सहित अन्य कार्यों की जानकारी ली.

Last Updated :Oct 18, 2022, 6:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details