झारखंड

jharkhand

Ramgarh News: रामगढ़ में नकली दूध के कारोबार के खिलाफ चला अभियान, खटालों में ऑन द स्पॉट की गई सैंपल की जांच

By

Published : May 20, 2023, 10:00 PM IST

रामगढ़ में नकली दूध के खिलाफ खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने जांच अभियान चलाया. शहरभर के करीब दो दर्जन से भी अधिक खटालों में दूध की जांच की गई.

milk test in ramgarh
milk test in ramgarh

देखें वीडियो

रामगढ़: नकली दूध के खिलाफ शहर के खटालों में खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी आज औचक निरीक्षण पर पहुंच गए. जहां दूध के सैंपल की ऑन द स्पॉट जांच की गयी. दूध की गुणवत्ता को लेकर रामगढ़ जिले के करीब दो दर्जन से भी अधिक खटालों में जांच की गयी. निरीक्षण के दौरान विभिन्न खटालों से दूध का नमूना भी कलेक्शन कर रांची प्रयोगशाला भेजा गया.

यह भी पढ़ें:Ramgarh News: रामगढ़ सदर अस्पताल में दोगुना पार्किंग शुल्क, नगर परिषद के ठेकेदार की धांधली

दरअसल, रामगढ़ शहर के किसान नगर में खाद्य सुरक्षा पदाधिकारियों की टीम जब ऑन स्पॉट खटाल संचालकों से दूध मांग कर जांच करने लगी तो खटाल संचालकों के होश उड़ गए. उन्हें लगा कि कौन सी टीम आई है, क्या करेगी? हालांकि, जब उन्हें बताया गया कि फूड सेफ्टी की ओर से ऑन स्पॉट दूध के सैंपल लेकर जांच किया जाना है, तब सभी खटाल संचालकों ने एक-एक कर गाय और भैंस के दूध की जांच करायी.

नकली दूध बनाने के कारोबार के खिलाफ चलाया जा रहा अभियान:सोडा मिलाकर नकली दूध बनाने के कारोबार को रोकने के लिए यह जांच अभियान चलाया जा रहा है. ऑन स्पॉट सभी जगहों पर परख नली में दूध के सैंपल लिए गए, केमिकल डाल कर मिलावट चेक किया गया. यही नहीं शहर में फुटबॉल ग्राउंड के आस पास जहां ठेले पर चाय बनता हो या लस्सी बिकता है, सभी जगहों पर दूध की जांच की गई, ताकि नकली दूध का कारोबार ना हो सके और लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहे.

स्वास्थ्य, चिकित्सा, शिक्षा और परिवार कल्याण विभाग रांची के निर्देश पर रामगढ़ खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी दीप श्री और रांची से आए फूड सेफ्टी ऑन व्हील वाहन ने लगभग दो दर्जन से अधिक खटालो में जाकर दूध में यूरिया और कास्टिक सोडा के मिलावट की जांच की है. हालांकि जांच में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं पायी गयी. खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने कहा कि आगे भी इस तरह की जांच चलती रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details