झारखंड

jharkhand

रामगढ़ डेली मार्केट को खाली कराने पहुंचे छावनी परिषद अधिकारी, विरोध करने पर पूर्व विधायक के साथ हाथापाई

By

Published : May 7, 2022, 11:06 AM IST

Updated : May 7, 2022, 11:41 AM IST

Ramgarh Daily Market

रामगढ़ छावनी के ओल्ड डेली मार्केट में अचानक छावनी परिषद के कर्मी और ठेकेदार पुलिस बल के साथ पहुंचे और सब्जी बेच रहे किसानों को सब्जी बाजार को खाली करने का आदेश दिया. उसके बाद किसानों से सब्जियों की टोकरियों को छीनकर ट्रैक्टर में लोड करने लगे. कई सब्जियों को बर्बाद कर दिया गया.

रामगढ़: जिला के छावनी के ओल्ड डेली मार्केट में किसान रोजाना की भांति सब्जी बेच रहे थे. इसी दौरान अचानक छावनी परिषद के अधिशासी अधिकारी और बड़ी संख्या में पुलिस बल डेली मार्केट पहुंचे और माइक के जरिए सब्जी बाजार खाली करने का आदेश देने लगे. उन्होंने सब्जी विक्रेताओं से कहा कि सब्जी बाजार को खाली कर दे अन्यथा आप लोगों पर कार्रवाई की जाएगी. उसके बाद छावनी के कर्मचारी और ठेकेदार किसानों की सब्जियों से भरी टोकरी को उठा कर ट्रैक्टर में डालने लगे. कई सब्जियों को फेंककर नष्ट कर दिया गया.

पूर्व विधायक के साथ मारपीट: पूर्व विधायक शंकर चौधरी ने अपने समर्थकों के साथ छावनी परिषद की ओर से उठाए गए इस कदम का विरोध किया गया. जिसके बाद करीब 2 घंटे तक हंगामा चला. विरोध के दौरान पूर्व विधायक शंकर चौधरी के साथ ठेकेदार के कर्मियों ने हाथापाई और गाली-गलौज भी किया. इतना ही नहीं परिषद के कर्मियों ने धक्का-मुक्की करते हुए सब्जी बेच रहे किसानों की टोकरियों को ट्रैक्टर में लोड कर दिया, जिन लोगों ने इसका विरोध किया उनकी सभी सब्जियों को बिखेरकर बर्बाद कर दिया. जिसके बाद सब्जी विक्रेताओं में रोष आ गया और वे झाड़ू डंडा लेकर छावनी परिषद के विरोध में खड़े हो गए.

देखें वीडियो

पुलिस ने दिखाई समझदारी:मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने काफी सूझबूझ से काम लिया और दोनों पक्षों को समझा बुझा कर मामला शांत कराया. इस दौरान सब्जी विक्रेता किसानों ने छावनी परिषद अधिकारी और ठेकेदारों को जमकर कोसा. बड़की पोना से आई एक सब्जी विक्रेता ने बताया कि नए मार्केट में सब्जी बेचने की उन्हें मनाही है. सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि हम किसान हैं, गांव से आते हैं, हम अपनी सब्जी को कहां बेचेंगे. उन्होंने कहा हम जहां जाते हैं छावनी परिषद के अधिकारी हम लोगों को परेशान करते हैं. उन्होंने कहा कि हमारे पास इतने पैसे नहीं है कि छावनी के पैसे देकर दुकान ले सके.



आर पार की लड़ाई को तैयार हैं पूर्व विधायक शंकर चौधरी: किसानों की अगुवाई कर रहे पूर्व विधायक शंकर चौधरी ने कहा कि अब छावनी परिषद से आर-पार की लड़ाई होगी. छावनी परिषद सुविधा देने के नाम पर गरीबों को परेशान करते हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी हाल में सब्जी बाजार को यहां से खाली नहीं होने दिया जाएगा. 50 सालों से इसी स्थान पर लोग सब्जी बेच रहे हैं. छावनी परिषद के अधिशासी अधिकारी मनमानी कर रहे हैं. अपने पद का दुरुपयोग कर रहे हैं. जहां कार्रवाई करनी चाहिए वहां वे लोग कार्रवाई नहीं करते हैं केवल गरीबों को परेशान करने में उन्हें मजा आता है. उन्होंने आगे कहा अगर छावनी का यही हाल रहा तो हम लोग छावनी गेट पर ही सब्जी बाजार लगाकर सब्जी बेचने लगेंगे.

Last Updated :May 7, 2022, 11:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details