झारखंड

jharkhand

Ramgarh News: विरोध के बीच अक्षय पात्र मेगा किचन निर्माण के लिए भूमि पूजन, ग्रामीणों ने की बस स्टैंड निर्माण कराने की मांग

By

Published : Mar 19, 2023, 6:59 PM IST

रामगढ़ के कैथा में अक्षय पात्र फाउंडेशन मेगा किचन निर्माण के लिए रविवार को भूमिपूजन और शिलान्यास किया गया. वहीं स्थानीय ग्रामीणों ने मौके पर पहुंच कर किचन निर्माण पर विरोध जताया. इस संबंध में ग्रामीणों ने हजारीबाग सांसद जयंत सिन्हा को एक ज्ञापन भी सौंपा है.

http://10.10.50.75:6060///finalout2/jharkhand-nle/finalout/19-March-2023/18030054_ram.png
Construction Of Mega Kitchen In Ramgarh

रामगढ़ःजिले के कैथा एनएच 33 के किनारे रविवार को सांसद जयंत सिन्हा, उपायुक्त माधवी मिश्रा और सीसीएल के सीएसआर जीएम ने संयुक्त रूप से अक्षय पात्र फाउंडेशन मेगा किचन निर्माण के लिए भूमि पूजन और शिलान्यास किया. वहीं दूसरी ओर भूमि पूजन और शिलान्यास के दौरान आसपास के गांव के हजारों लोग पहुंच गए और जिस स्थान पर मेगा किचन के लिए भूमि पूजन किया जा रहा था, वहां बस स्टैंड निर्माण की मांग को लेकर मेगा किचन का विरोध किया. इस दौरान विरोध जता रहे ग्रामीणों ने कुछ देर के लिए आवागमन भी ठप कर दिया.

ये भी पढे़ं-Egg in Midday Meal: झारखंड में अजब है अंडे का फंडा, मिडडे मील में दावे पांच दिन देने के, दो दिन ही होते हैं बच्चों को नसीब

मेगा किचन से 50 हजार स्कूली बच्चों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाएगाः बताते चलें कि झारखंड सरकार और सीसीएल के सहयोग से रामगढ़ जिले के कैथा में अक्षय पात्र फाउंडेशन सेंट्रलाइज रसोई के लिए भूमि पूजन और शिलान्यास पूजा का आयोजन किया गया था.अक्षय पात्र फाउंडेशन का अत्याधुनिक मेगा किचन आने वाले डेढ़ सालों में तैयार होने की उम्मीद है. इस किचन से जिले के लगभग 50 हजार बच्चों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. अक्षय पात्र फाउंडेशन अत्याधुनिक रसोई स्थापित करने के लिए पूरे देश में जाना जाता है.
देश के कई राज्यों में है अक्षय पात्र फाउंडेशन की रसोईः अक्षय पात्र फाउंडेशन भारत की एक गैर सरकारी संस्था है. देश के कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और झारखंड के स्कूली बच्चों को निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराती है. अक्षय पात्र का केंद्रीकृत किचन बन जाने से जिले के सरकारी स्कूल में मिड-डे-मील के लिए खाना बनाने का झंझट खत्म हो जाएगा और इस सेंट्रलाइज किचन के माध्यम से स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को स्वादिष्ट भोजन दिया जाएगा.
सीसीएल करा रही किचन का निर्माणः इस मौके पर उपायुक्त रामगढ़ माधवी मिश्रा ने कहा कि काफी दिनों से सब के सहयोग से अथक प्रयास के बाद सीसीएल द्वारा मेगा किचन का निर्माण कराया जा रहा है. अक्षय पात्र की ओर से यहां आधुनिक तरीके से जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 50 हजार बच्चों को यहां से पौष्टिक और हाइजेनिक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा.
स्कूली बच्चों को मिलेगा स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजनःवहीं हजारीबाग सांसद जयंत सिन्हा ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि आने वाले 18 महीना में यह केंद्रीयकृत रसोईघर बनकर तैयार हो जाएगा. यहां अत्याधुनिक मशीनों से स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन रामगढ़ जिले के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को मिलेगा. जिससे बच्चों का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और बौद्धिक क्षमता का भी विकास होगा.
मेगा किचन निर्माण का स्थानीय लोगों ने किया विरोधः वहीं दूसरी ओर रामगढ़ नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर 26 के कैथा में बनने वाले अक्षय पात्र मेगा किचन का विरोध भी शुरू हो गया है. कैथा, हुहुआ, पारडीह, कोठार, गोबरदाहा और आसपास के ग्रामीण खाता नंबर 84 प्लॉट संख्या 900 पर अक्षय पात्र किचन निर्माण का विरोध किया.

ग्रामीणों ने की बस स्टैंड बनाने की मांगः ग्रामीणों का कहना है कि वर्ष 2013 में सहमति बनी थी कि यहां बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा और अचानक दो दिन पहले पता चला कि यहां पर किचन बनाया जा रहा है. लोगों ने कहा कि किचन का निर्माण किसी और स्थान पर हो सकता है. यहां बस पड़ाव बनने से यात्रियों को आवागमन की सुविधा होगी और लोग रोजगार से जुड़ पाएंगे. विरोध कर रहे स्थानीय लोग गेट पर ही जमीन पर बैठ गए और आवागमन अवरुद्ध कर दिया. इस दौरान ग्रामीणों ने जमकर नारेबाजी की. लोगों ने सांसद जयंत सिन्हा के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे भी लगाए और ज्ञापन भी सौंपा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details