झारखंड

jharkhand

कोरोना टीकाकरण के महाअभियान का आगाज, पहले चरण में सफाईकर्मियों को दी जा रही वैक्सीन

By

Published : Jan 16, 2021, 11:40 AM IST

Updated : Jan 16, 2021, 12:06 PM IST

देशभर में महाअभियान की तरह कोरोना टीकाकरण की शुरूआत हो चुकी है. इसी क्रम में पलामू में भी वैक्सीन लेने की प्रक्रिया जारी है. पूरे वैक्सीनेशन प्रक्रिया पर पलामू सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ कैनेडी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की.

Vaccination process continues in Palamu
पोस्टर

पलामू:करीब एक वर्ष के लंबे इंतजार के बाद कोविड 19 की वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरु हो गई है. वैक्सीन लेने की प्रक्रिया पूरी तरह वोटिंग की तरह ही है, इसमें सिर्फ फर्क इतना है कि ऑनलाइन पहले रजिस्ट्रेशन करवाना है. उसके बाद वैक्सीनेशन सेंटर पर पहचान पत्र लेकर जाना है. सेंटर पर वोटिंग की तरह ही तीन स्तर पर जांच की जाएगी उसके बाद वैक्सीन लगाई जाएगी. पूरी वैक्सीनेशन प्रक्रिया पर पलामू सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ कैनेडी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की और कई आशंकाओं का जवाब दिया.

पूरी खबर देखिए

ये भी पढ़ें- LIVE : थोड़ी देर में शुरू होगा दुनिया का सबसे बड़ा कोविड 19 टीकाकरण अभियान

वैक्सीन लेने के बाद भी 45 दिनों तक रहना है सावधान

पलामू में पहले चरण में मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल और चैनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 100-100 लोगों को वैक्सीन दी जा रही है. पलामू सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ कैनेडी ने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को सावधानी बरतनी है, कोविड गाइडलाइन का पालन करना है. पहली वैक्सीन लेने के बाद दूसरी वैक्सीन 28 दिनों के बाद दी जाएगी. उसके बाद 14 दिनों तक ऑब्जर्वेशन में रहना है, 45 दिनों तक पूरी तरह से सावधानी बरतनी है.

ग्रामीण इलाकों के खास प्लान

सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ कैनेडी ने बताया कि पहले चरण में दो केंद्र पर वैक्सीन दी जा रही है. उसके बाद जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन की प्रक्रिया शुरु की जाएगी. पहले चरण में सफाईकर्मियों को वैक्सीन दा जा रही है. दूसरी चरण में फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन दी जाएगी. धीरे-धीरे आम लोगों तक यह वैक्सीन पहुंचेगी. वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है, केंद्र पर भीड़ न लगे इसके लिए पूरी व्यवस्था की जा रही है.

किया जा रहा जागरूक
सिविल सर्जन डॉ जॉन एफ कैनेडी ने बताया कि कोविड वैक्सीन को लेकर आम लोगो को जागरूक किया जा रहा है. उनके मन में उठ रहे हर सवाल का स्वास्थ्य विभाग जवाब दे रहा है.

Last Updated :Jan 16, 2021, 12:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details