झारखंड

jharkhand

Grains Scam In Palamu: एफसीआई गोदाम से हजारों क्विंटल अनाज गायब, प्रबंधकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

By

Published : Jan 22, 2023, 6:06 PM IST

वर्ष 2022 के जून माह में अधिकारियों ने पलामू के एफसीआई गोदाम की जांच की थी. जिसमें अनाज घोटाला का मामला उजागर हुआ है. हजारों क्विंटल अनाज घोटाला का मामला है. इस संबंध में एफसीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक ने गोदाम प्रबंधकों के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज करायी है. घोटाले में कौन-कौन थे शामिल और कितना अनाज का घोटाला हुआ है जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

Scam Of Grains From Palamu FCI Godown
Palamu Collectorate

पलामूःफूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के गोदाम में बड़ा घोटाला सामने आया है. गोदाम से हजारों क्विंटल अनाज गायब है. यह घोटाला मई-जून 2022 में हुआ है. पूरे मामले का खुलासा फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के अधिकारियों की जांच में हुआ है. पूरे मामले में आरोपी गोदाम प्रबंधकों के खिलाफ मेदिनीनगर टाउन थाना में एफआईआर दर्ज करायी गई है. एफआईआर दर्ज करने के बाद पुलिस ने पूरे मामले में जांच शुरू कर दी है. जांच की जिम्मेदारी एक सब-इंस्पेक्टर रैंक के पदाधिकारी को दी गई है. यह पूरा घोटाला फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के मेदिनीनगर स्थित गोदाम में अंजाम दिया गया है.

ये भी पढे़ं-पलामू पुलिस के लिए चुनौती थी बैंक लॉकर घोटाला का खुलासा, कुछ ही घंटों में किया था पर्दाफाश

मेदिनीनगर टाउन थाना में गोदाम प्रबंधकों के खिलाफ एफआईआर दर्जः सोमवार तक एफसीआई का कार्यालय बंद है. मंगलवार से पुलिस पूरे मामले में जांच को आगे बढ़ाएगी. फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की एक टीम ने भारतीय खाद निगम के पलामू स्थित क्षेत्रीय कार्यालय का 17 जून 2022 से सात अगस्त 2022 तक निरीक्षण किया था. इस दौरान एफसीआई की टीम ने विभिन्न गोदामों में अनाज के स्टॉक का भौतिक सत्यापन किया था. सत्यापन के बाद यह पाया गया कि गोदाम से 1481 क्विंटल चावल और 255 क्विंटल गेहूं गायब हैं. पूरे मामले में एफसीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक शतानीक ने रविवार को मेदिनीनगर टाउन थाना में आवेदन देकर गोदाम प्रबंधकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी है.

इन पर दर्ज करायी गई प्राथमिकीः गोदाम प्रबंधक अनुज कुमार, रोबिन गुड़िया, अश्विनी कुमार सिंह के खिलाफ आईपीसी की धारा 409, 420, 34 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है. इस संबंध में टाउन थाना प्रभारी अभय कुमार सिन्हा ने बताया कि पुलिस पूरे मामले में अनुसंधान कर रही है. आरोपी गोदाम प्रबंधक अनुज कुमार गढ़वा के भवनाथपुर, रोबिन गुड़िया रांची के तोरपा, अश्विनी कुमार सिंह रांची के नामकुम के रहने वाले हैं.

कहां से कितना हुआ है अनाज गायबः एफसीआई के मेदिनीनगर स्थित गोदाम के शेड एक के ए,बी, सी से नौ क्विंटल गेहूं, 123 क्विंटल चावल, शेड दो के डी, ई, एफ से पांच क्विंटल गेहूं और 1339 क्विंटल चावल, शेड 3 के जी, एच, एम और मिनी शेड चार पांच से 239 क्विंटल गेहूं और 18 क्विंटल चावल गायब हुआ है. विभाग के पदाधिकारियों का कहना है कि अनाज का घोटाला किया गया है. जांच के दौरान अनाज का स्टॉक कम पाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details