झारखंड

jharkhand

Palamu News: पुलिस ने 12 वर्षीय बच्ची की रुकवायी शादी, 45 साल के अधेड़ के साथ होने वाले थे फेरे

By

Published : May 21, 2023, 5:10 PM IST

पलामू जिले के मुख्यालय मेदिनीनगर में एक 12 वर्षीय बच्ची की शादी पुलिस ने रुकवा दी. पुलिस और चाइल्ड लाइन को शादी की गुप्त सूचना मिली थी. बच्ची आगे पढ़ाई करना चाहती है लेकिन उसकी शादी 45 वर्षीय व्यक्ति से करायी जा रही थी.

minor girl marriage in palamu
minor girl marriage in palamu

पलामू: जिले में पुलिस और चाइल्ड लाइन ने कार्रवाई करते हुए एक 12 वर्षीय बच्ची को बाल विवाह की भेंट चढ़ने से बचा लिया. 12 वर्षीय बच्ची की शादी 45 वर्ष के व्यक्ति के साथ हो रही थी. जैसे ही इसकी सूचना मिली चाइल्ड लाइन और पुलिस ने इस शादी को रुकवा दिया. वहीं बच्ची का रेस्क्यू कर बालिका गृह में भेजा दिया गया है. 12 वर्षीय बच्ची ने चौथी कक्षा तक की पढ़ाई की है और वह आगे पढ़ाई करना चाहती है.

यह भी पढ़ें:नक्सल संगठन दो हजार के नोट बदलने की फिराक में, पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने बढ़ाई चौकसी

जानकारी के अनुसार, दूल्हा राजेश कुमार पांडेय पाटन का रहने वाला है, जबकि बच्ची मेदिनीनगर टाउन थाना क्षेत्र की रहने वाली है. चाइल्ड लाइन को सूचना मिली थी कि एक 12 वर्षीय बच्ची की शादी जबरन करवाई जा रही है, वह आगे की पढ़ाई करना चाहती है. पलामू में बाल विवाह की सूचना पर चाइल्ड लाइन ने पुलिस की मदद से मेदिनीनगर टाउन थाना में शादी के मंडप में छापेमारी की और विवाह को रुकवाया गया. शादी रुकवाने के बाद पुलिस और चाइल्ड लाइन की टीम ने बच्ची और दूल्हे को थाना ले लाई, जहां से बच्ची को सीडब्लूसी को सौंप दिया गया. सीडब्ल्यूसी ने बच्ची को बालिका गृह में भेज दिया है.

इस मामले में बच्ची के परिजनों को काउंसेलिंग के लिए सीडब्ल्यूसी में बुलाया गया है. वहीं पुलिस और चाइल्ड लाइन की टीम दूल्हे से पूछताछ कर रही है. शादी रुकवाने के दौरान परिजनों और पुलिस के बीच थोड़ी बहस भी हुई. छापेमारी टीम ने बच्ची के उम्र संबंधी कागजात की मांग की थी, जिसमें उम्र 12 वर्ष लिखा हुआ था.

16 वर्ष का दूल्हा, 20 वर्ष की दुल्हन, दो महीने में रोका गया आधा दर्जन बाल विवाह:बता दें कि दो दिन पहले चाइल्ड लाइन और पुलिस की टीम ने 16 वर्ष के लड़के और 20 वर्ष की लड़की की शादी रुकवाई थी. दरअसल टीम को सूचना मिली थी कि एक नाबालिग लड़की की शादी हो रही है. सूचना मिलने पर टीम ने छापेमारी की तो पाया कि लड़की बालिग है, लेकिन लड़का नाबालिग है, जिसके बाद शादी को रुकवाया गया. पिछले दो महीने के अंदर चाइल्ड लाइन की टीम ने ऐसे आधा दर्जन से अधिक बाल विवाह को रुकवाया है. चाइल्ड लाइन की टीम ने इस दौरान लेस्लीगंज के इलाके में दो, हैदरनगर में दो, मनातू में एक, मेदिनीनगर टाउन क्षेत्र में एक बाल विवाह को रुकवाया है. नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, पलामू के इलाके में 35 प्रतिशत से भी अधिक शादियां बाल विवाह के दायरे में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details