झारखंड

jharkhand

माओवादियों के बंद का पलामू के सीमावर्ती इलाकों में आंशिक असर, पुलिस अलर्ट

By

Published : Mar 24, 2021, 12:11 PM IST

बिहार में चार माओवादियों के मारे जाने के बाद नक्सलियों के बुलाए गए बंद पलामू में आंशिक असर रहा. पलामू के हरिहरगंज, पिपरा और नौडीहा बाजार के इलाके में कुछ दुकानें बंद रहीं, जबकि वाहनों का परिचालन सामान्य रहा. हालांकि इस दौरान पुलिस अलर्ट रही.

partial effect of Maoist band in border areas of Palamu
माओवादियों के बंद का पलामू के सीमावर्ती इलाकों में आंशिक असर

पलामूः प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के बंद के पहले दिन बुधवार को पलामू के सीमावर्ती इलाके में आंशिक असर देखा गया. पलामू के हरिहरगंज, पिपरा और नौडीहा बाजार के इलाके में कुछ दुकानें बंद रहीं, जबकि वाहनों का परिचालन सामान्य रहा.

ये भी पढ़ें-होली पर कोरोना का असर, 40 प्रतिशत तक बिक्री में आई कमी

माओवादियों ने बिहार के गया इलाके में अपने चार साथियों के मारे जाने के विरोध में बिहार-झारखंड के सीमावर्ती इलाकों में बंद की घोषणा की थी. माओवादियों इस बंद का पलामू में खास असर नहीं रहा, वाहनों का परिचालन सामान्य रहा. हालांकि पलामू के हरिहरगंज, पिपरा और नौडीहा बाजार के इलाके में कुछ दुकानें बंद रहीं.

तीन साल बाद नक्सलियों ने बुलाया था बंद
माओवादियों ने अंतिम बार मार्च 2018 में बंद बुलाया था. करीब तीन वर्षों के बाद माओवादियो ने बंद की घोषणा की थी. बंद को को देखते हुए पलामू पुलिस ने अलर्ट जारी किया था. सभी संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई थी, जबकि सरकारी भवन और रेलवे ने सुरक्षा को बढ़ा दिया था. नक्सल इलाके में थाने को मुख्यालय से आदेश मिलने के बाद मूवमेंट करने को कहा गया था. बंद को देखते हुए झारखंड बिहार सीमावर्ती इलाका में पुलिस ने एंटी नक्सल अभियान भी चलाया.

ये भी पढ़ें- माओवादियों ने 4 साथियों के मारे जाने के विरोध में 24-25 मार्च को बुलाया बंद, पुलिस अलर्ट

क्या था पूरा मामला

इससे पहले 16 मार्च को गया के डुमरिया में सीआरपीएफ और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हो गई थी. इसमें माओवादियों के जोनल कमांडर टुनटुन सिंह, सबजोनल कमांडर शिवपूजन, सीता भूईयां और उदय पासवान मारे गए थे. शिवपूजन और सीता झारखंड में भी इनामी था. भाकपा माओवादियों ने चार कमांडरों की मौत के बदले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई का ऐलान करते हुए माओवादियों ने 24 और 25 मार्च को दक्षिणी बिहार और पश्चिमी झारखंड में बंद बुलाया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details