झारखंड

jharkhand

Naxalite arrested in Palamu: नक्सली संगठन TSPC का एरिया कमांडर बच्चन गिरफ्तार, पूछताछ में उगले कई राज

By

Published : Jan 10, 2023, 9:55 AM IST

पलामू में नक्सली गिरफ्तार हुआ है. जिला पुलिस द्वारा झारखंड बिहार सीमावर्ती इलाके में कार्रवाई करते हए नक्सली संगठन टीएसपीसी का एरिया कमांडर बच्चन गिरफ्तार (TSPC Area Commander Bachchan arrested in Palamu) किया गया है. उपेंद्र उर्फ बच्चन की निशानदेही पर पुलिस पूरे जिला में सर्च ऑपरेशन चला रही है.

Naxalite organization TSPC Area Commander Bachchan arrested in Palamu
पलामू में नक्सली संगठन TSPC का एरिया कमांडर बच्चन गिरफ्तार

पलामूः झारखंड में नक्सली तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमिटी काफी सक्रिय है. पलामू के साथ साथ बिहार के सीमावर्ती क्षेत्र में इस संगठन का काफी दबदबा है. लेकिन ऐसे संगठन पर नकेल कसने के लिए पुलिस भी काफी मुखर है. पलामू में नक्सलियों के खिलाफ अभियान में लगातार सफलता भी मिल रही है. इसी कड़ी में टीएसपीसी का एरिया कमांडर बच्चन गिरफ्तार कर इस संगठन को तगड़ी चोट दी (Naxalite arrested in Palamu) है.

इसे भी पढ़ें- उग्रवादी संगठन टीएसपीसी के सब जोनल कमांडर समेत 3 खूंखार उग्रवादी गिरफ्तार, AK-47 बरामद

सर्च ऑपरेशन में पकड़ा गया बच्चनः पलामू पुलिस ने तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमिटी (TSPC) के एरिया कमांडर उपेंद्र भुइयां उर्फ बच्चन को गिरफ्तार (TSPC Area Commander Bachchan arrested in Palamu) किया है. उपेंद्र भुइयां उर्फ बच्चन पलामू के मनातू थाना क्षेत्र के रहने वाला है. पलामू पुलिस को सूचना मिली थी कि उपेंद्र झारखंड बिहार सीमावर्ती इलाकों में घूम रहा है. इसी सूचना के आलोक में पलामू पुलिस ने सर्च अभियान शुरू किया, इस सर्च अभियान के क्रम में उपेंद्र उर्फ बच्चन पकड़ा गया. यह सर्च अभियान पलामू के छतरपुर पुलिस के नेतृत्व में शुरू किया गया था.


कई राज उगल रहा उपेंद्रः टीएसपीएस एरिया उपेंद्र ने पलामू पुलिस को कई महत्वपूर्ण जानकारी दी है, जिसके बाद पुलिस एक साथ पूरे जिला में सर्च अभियान शुरू कर दिया है. यह सर्च अभियान झारखंड बिहार सीमावर्ती इलाकों के साथ-साथ पलामू के अंदरूनी भागों में भी चलाया जा रहा है. सर्च अभियान में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. उपेंद्र टीएसपीसी के संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारी दी है. उपेंद्र ने पुलिस को संगठन के एक एक आदमी और हथियारों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है. पलामू में टीएसपीसी लगभग हार के कगार पर था लेकिन बच्चन ने ही पलामू के छतरपुर, नावा जयपुर, पाटन, नौडीहा बाजार समेत कई इलाकों में संगठन को खड़ा किया था.




बिहार में पुलिस हिरासत में भागा था बच्चनः उपेंद्र उर्फ बच्चन बिहार के गया औरंगाबाद के इलाके में टीएसपीसी के कार्यों को देखता था. साल 2020-21 में गया पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था, कोर्ट में पेशी से पहले बच्चन बिहार पुलिस के हिरासत से भाग गया था. उपेंद्र पर पलामू के मनातू बीडीओ पर धमकी देने और रंगदारी मांगने का भी आरोप है. उपेंद्र पलामू के नैडीहा बाजार, छतरपुर के इलाके में पुलिस के साथ हुए मुठभेड़ की घटना में भी शामिल रहा है. उपेंद्र उर्फ बच्चन द्वारा दी गई जानकारी के बाद पलामू पुलिस सर्च अभियान चला रही है, मंगलवार देर शाम तक सर्च अभियान के बाद पुलिस द्वारा टीएसपीसी के संबंध में कई और खुलासे किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details