झारखंड

jharkhand

Palamu MP Vishnu Dayal Ram: सांसद ने कहा- अमृत काल का पहला बजट हुआ है पारित, भारत की अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती

By

Published : Feb 22, 2023, 3:38 PM IST

Palamu MP Vishnu Dayal Ram

सांसद विष्णु दयाल राम ने कहा कि अमृत काल का पहला बजट पास हुआ है. इस बजट को अगले 25 वर्षों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिससे भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी.

पलामू सांसद विष्णु दयाल राम

पालमूःभारत ने जी-20 समिट की अध्यक्षता कर रही है. जी-20 की बैठक देश के अलग-अलग शहरों में हो रही है. झारखंड की राजधानी रांची में भी दो और तीन मार्च को बैठक आयोजित की गई है. उक्त बातें बुधवार को पलामू सांसद विष्णु दयाल राम ने कहीं हैं.

यह भी पढ़ेंःभुइंहर जाति को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने की मांग, पलामू सांसद ने लोकसभा में उठाया मामला

पलामू सांसद ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट अमृत काल का पहला बजट है. यह बजट अगले 25 वर्षों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जो भारत की इकोनॉमी को मजबूत और स्थिरता देगी. उन्होंने कहा कि यह ऐसी बजट है, जिसकी आलोचना विपक्ष भी नहीं कर पा रही है.

उन्होंने कहा कि भारत का विकास दर चालू वर्ष में सात प्रतिशत तक रहने की उम्मीद है. सांसद ने कहा कि भारत साल 2027 तक जापान और जर्मनी को पीछे छोड़ देगा. सांसद ने कहा कि जी-20 समिट में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेंगे और विकास के मुद्दों पर चर्चा होगी.

सांसद ने कहा कि केंद्रीय बजट में पलामू जैसे इलाके के लिए कई रेल और रोड परियोजनाओं को स्वीकृति दी है. बरवाडीह चिरमिरी रेल लाइन परियोजना के लिए करोड़ों रुपये जारी किए गए है. वंही गया पलामू रेल लाइन को भी मंजूरी मिली है. एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर भविष्य में कई योजना है. इस इलाके में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने को लेकर कई तकनीकी अड़चनें हैं, जिसे दूर करने के बाद विचार किया जाएगा.

सांसद ने कहा कि शक्तिपुंज एक्सप्रेस को मुंबई तक चलाने की मांग की गई है. कोरोनाकाल मे बंद हुई बरवाडीह-चुनार पैसेंजर को फिर से शुरू करने की पहल की जा रही है. सांसद ने कहा कि देश के कई इलाके हैं, जहां इंटरनेट की सुविधा लोगों को नहीं मिल रही है. इन इलाकों में भारत नेट के जरिए इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि पलामू का इलाका भारत माला प्रोजेक्ट का हिस्सा है. एनएच 39 को फोर लेन किया जाएगा. इस योजना को तीन चरणों मे पूरा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details