झारखंड

jharkhand

अवैध शराब के कारोबारियों की सूची तैयार, सभी के खिलाफ होगी कार्रवाई

By

Published : Aug 29, 2021, 7:22 AM IST

Updated : Aug 29, 2021, 12:37 PM IST

बिहार में शराब पर प्रतिबंध है. लेकिन शराब तस्कर अवैध शराब की बिक्री के लिए नए-नए हथकंडे अपनाते रहते हैं. ऐसे में शराब के कारोबार पर रोक लगाना बड़ी चुनौती है. इस दौरान पलामू उत्पाद विभाग ने कारोबारियों के खिलाफ एक सूची बनाई है.

list prepared of illegal liquor traders in palamu
समाहरणालय

पलामू: अवैध शराब के कारोबार पर रोक लगाना बड़ी चुनौती है. बिहार से सटे सीमावर्ती इलाके और पलामू के कई आंतरिक भागों में अवैध रूप से महुआ शराब के उत्पादन को रोकना काफी मुश्किल भरा है. पलामू उत्पाद विभाग ने अवैध शराब के कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए ब्लूप्रिंट तैयार किया है. इस ब्लूप्रिंट की जानकारी वरीय अधिकारियों और राज्य मुख्यालय को दी गई है. इसके साथ ही उत्पाद विभाग ने शराब कारोबारियों की एक सूची तैयार की है. इस सूची में 12 से अधिक शराब के कारोबारी शामिल हैं. ये कारोबारी लगातार अवैध रूप से शराब का उत्पादन कर रहे हैं और कई बार इनके खिलाफ कार्रवाई भी हुई है.

ये भी पढ़ें-शराब तस्करों की पहली पसंद बनी झारखंड की छोटी गाड़ियां, तस्करी के लिए चोरी किए जा रहे हैं वाहन

शराब कारोबारियों की सूची तैयार

पलामू उत्पाद अधीक्षक विमला लकड़ा ने बताया कि विभाग अवैध शराब के कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है और उनकी सूची भी तैयार की गई है. विभाग ने एक योजना बनाई है और अवैध शराब कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई का ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है.

देखें पूरी खबर
अवैध शराब के कारोबार को रोकना बड़ी चुनौती

बिहार में सटे हुए इलाके और पलामू के कई आंतरिक इलाकों में अवैध शराब के कारोबार को रोकना बड़ी चुनौती है. बिहार से सटे हुए नक्सल प्रभावित इलाके में ग्रामीण अवैध रूप से महुआ का शराब उत्पादन कर रहे हैं. उत्पाद विभाग और पुलिस को कार्रवाई के लिए पूरी तरह से योजना तैयार करनी पड़ती है. जबकि पलामू के आंतरिक भाग के चैनपुर के कल्याणपुर, हुसैनाबाद, पांकी के मंगलपुर के इलाके में भी बड़े पैमाने पर अवैध शराब का उत्पादन हो रहा है.

पलामू उत्पाद विभाग ने जो सूची तैयार की है, उसी के अनुसार अवैध शराब के कारोबारी बिहार सीमा चैनपुर और पांकी के इलाके के हैं. पलामू उत्पाद विभाग और पलामू पुलिस की कार्रवाई में पिछले 6 महीने में 10 हजार लीटर से भी अधिक अवैध महुआ शराब को नष्ट किया गया है. जाबकी हजारों क्विंटल महुआ जावा को नष्ट किया गया.

Last Updated : Aug 29, 2021, 12:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details