झारखंड

jharkhand

पलामू में रोड कंस्ट्रक्शन कंपनी का कारनामा, वन क्षेत्र से अवैध रूप से पत्थर खनन मामले का खुलासा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 29, 2023, 1:51 PM IST

पलामू में अवैध पत्थर खनन का मामला सामना आया है. सुरक्षित वन क्षेत्र से अवैध रूप से पत्थर खनन कर बिक्री की जा रही थी. मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस ने पत्थर लदे हाइवा को जब्त कर लिया है. Illegal stone mining From forest area of Palamu.

http://10.10.50.75//jharkhand/29-October-2023/jh-pal-01-stone-mining-pkg-7203481_29102023092815_2910f_1698551895_189.jpeg
Illegal Stone Mining From Forest Area Of Palamu

पलामू: जिले के सुरक्षित वन क्षेत्र से अवैध पत्थर खनन कर स्टोन क्रशर को बिक्री करने का मामला प्रकाश में आया है. इसका खुलासा पुलिस की कार्रवाई में हुआ है. पुलिस ने मामले में एक हाइवा को जब्त कर लिया है. साथ ही आगे की कार्रवाई के लिए वन विभाग और खनन विभाग को लिखा गया है.

ये भी पढ़ें-पलामू टाइगर रिजर्व में बाघ देखा गया, मवेशी का किया शिकार, इलाके में कैमरे से निगरानी

कंस्ट्रक्शन कंपनी का कारनामाः दरसअल, पलामू में नेशनल हाइवे 75 और नेशनल हाइवे 98 का काम चल रहा है. नेशनल हाइवे 98 को फोरलेन किया जा रहा है. कार्य अंतिम चरण है. नेशनल हाईवे के सुल्तानी घाटी में कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है. इसके लिए पत्थर तोड़े जा रहे हैं. इस दौरान पेड़ों की कटाई भी हो रही है. नियम के अनुसार पत्थर और लकड़ियों को वन विभाग को सौंपा जाना है, लेकिन कंस्ट्रक्शन कंपनी पत्थरों को तोड़कर निजी स्टोन क्रशर को बेच रही है. पलामू के पिपरा थाना क्षेत्र में स्टोन क्रशर में वन क्षेत्र के पत्थर बेचे जा रहे हैं.

पुलिस ने पत्थर लोड हाइवा किया जब्तः मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाया. चेकिंग अभियान में अवैध पत्थर जब्त किए गए. पुलिस ने पूरे मामले में कार्रवाई करते हुए वन विभाग और खनन विभाग को पत्र लिखा है. इस संबंध में पिपरा थाना के सब इंस्पेक्टर अभय कुमार सिंह ने बताया कि एक पत्थर लदा हाइवा जब्त किया गया है. मामले में आगे की कार्रवाई के लिए वन विभाग और खनन विभाग को लिखा गया है.

वन क्षेत्र से पत्थर खनन करने वालों पर होगी कार्रवाईःइधर, इस संबंध में डीएफओ सुमित्रा शुक्ला ने बताया कि मामले मे जांच की जाएगी. वन क्षेत्र में पत्थर तोड़ने की अनुमति किसी को नहीं दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details