झारखंड

jharkhand

Naxalites in Palamu: माओवादियों ने वाहन फूंके, घटना के बाद नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन शुरू

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 24, 2023, 11:48 AM IST

Updated : Aug 24, 2023, 12:26 PM IST

पलामू में नक्सली संगठन भाकपा माओवादियों ने आठ गाड़ियों को जला दिया. इस घटना के बाद इलाके में नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है. पलामू के छतरपुर हुसैनाबाद सीमावर्ती क्षेत्र में ये घटना हुई है.

Crime Search operation started after naxalites rampage in Palamu CPI Maoist burnt eight vehicles
डिजाइन इमेजज

देखें पूरी खबर

पलामूः जिले में नक्सलियों ने एक बार फिर से अपनी तगड़ी उपस्थिति दर्ज करायी है. यहां सड़क निर्माण कार्य स्थल पर उत्पात मचाने हुए नक्सलियों ने वाहन फूंके. माओवादी सुनील विवेक और नितेश के दस्ते ने इस घटना को अंजाम दिया है. इसके बाद से इलाके में माओवादियों के खिलाफ सर्च अभियान शुरू कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- पलामू में आपराधिक तत्वों ने रोड निर्माण में लगे आठ वाहनों में लगाई आग, मजदूरों के साथ की मारपीट

पलामू के छतरपुर हुसैनाबाद सीमावर्ती क्षेत्र में प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी द्वारा आठ वाहनों के जलाए जाने के मामले में नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया है, बुधवार की शाम प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादियों ने पलामू के छतरपुर और हुसैनाबाद सीमावर्ती क्षेत्र में आठ वाहनों को फूंक दिया. घटना के बाद पलामू एसपी रिष्मा रमेशन मौके पर पहुंची हैं और एंटी नक्सल अभियान का नेतृत्व कर रही हैं.

नक्सलियों ने जला दी ट्रक

पलामू के छतरपुर, हुसैनाबाद, पांडू, हैदरनगर, मोहम्मदगंज, पिपरा, नावाबाजार के सीमावर्ती इलाके को सील कर दिया गया है. सीमा को सील कर के माओवादियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. जिला के छतरपुर के कालापहाड़ से हुसैनाबाद के महूदंड तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत करीब 13.6 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा रहा है. इसी निर्माण कार्य मे लगे चार हाइवा, एक ट्रैक्टर, एक लोडर, एक बाइक, एक क्रेडर को माओवादियों ने फूंक दिया. रोड का निर्माण कार्य स्वास्तिक इंटरप्राइजेज नामक कंपनी कर रही है.

10 से 15 की संख्या में पहुंचा था दस्ता-एक पास था एके 47ः जानकारी के अनुसार घटनास्थल पर 10 से 15 की संख्या में माओवादी के सदस्य पहुंचे. मौके पर तैनात मुंशी अमरेश और बबलू को माओवादियो ने पहले पीटा, उसके बाद आगजनी की घटना को अंजाम दिया. इस घटना के बाद मुंशी ने पुलिस को बताया है कि 10 से 15 की संख्या में माओवादी पहुंचे. सभी सादे लिबास में थे मात्र एक व्यक्ति के पास एक-47 नजर आ रहा था, बाकी अन्य लोगो के पास भी कुछ हथियार मौजूद था. पुलिस एवं सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार घटना के पिछे माओवादियों के जोनल कमांडर नितेश यादव, सुनील विवेक का हाथ है.

निर्माण कार्य लगे वाहन को जलाया

कई महीनों से चल रहा था काम, पिकेट में प्रतिदिन वाहन लगता थाः महूदंड से कालापहाड़ का रोड निर्माण कई महीनों से चल रहा था. 13 में 6 किलोमीटर का कार्य लगभग पूरा हो गया है. प्रतिदिन कर पूरा होने के बाद सभी वाहन नजदीक के लठेया पिकेट में खड़ा किया जाता था. प्रतिदिन पांच बजे के करीब सभी वाहन खड़ा होते थे. लेकिन बुधवार शाम चार बजे के करीब ही माओवादियों का दस्ता पहुंच गया.

पलामू के जोनल आईजी राजकुमार लकड़ा ने इस घटना की पुष्टि की है. साथ ही आईजी ने बताया कि एसपी समेत कई बड़ी अधिकारी मौके पर काम कर रहे हैं. इलाके में नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान चलाया जा रहा है और लगातार कार्रवाई की जा रही है.

Last Updated : Aug 24, 2023, 12:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details