झारखंड

jharkhand

Palamu News: चाइल्ड लाइन और पुलिस ने 24 घंटे में रोका दो बाल विवाह, मध्य प्रदेश के नाबालिग की मामा जबरन करवा रहा था शादी

By

Published : Mar 14, 2023, 10:40 AM IST

पलामू में बाल विवाह का मामला सामने आया है. लेकिन चाइल्ड लाइन और पुलिस ने शादी रुकवाई और वो भी महज 48 घंटे के अंदर. चैनपुर थाना क्षेत्र में पलामू चाइल्ड लाइन और पुलिस की टीम ने नाबालिग लड़की का रेस्क्यू किया. बता दें कि मध्य प्रदेश की रहने वाली नाबालिग की उसके मामा द्वारा जबर्दस्ती शादी करवाई जा रही थी.

Child line stopped two child marriages in Palamu in 48 hours
चाइल्ड लाइन ने 24 घंटे में पलामू में दो बाल विवाह रुकवाए

पलामूः मध्य प्रदेश की रहने वाली एक 15 वर्षीय लड़की की शादी उसका मामा जबरदस्ती करवाना चाह रहा था. लड़की नवीं क्लास की छात्रा है और आगे की पढ़ाई करना चाहती थी. चाइल्ड लाइन और पुलिस की टीम ने नाबालिग लड़की का रेस्क्यू कर लिया है और उसे बालिका गृह में रखा गयी है.

इसे भी पढ़ें- बाल विवाह ने झारखंड की बढ़ाई चिंता, जानिए सरकार की क्या है तैयारी

नाबालिग लड़की मध्य प्रदेश की रहने वाली है और पलामू के चैनपुर में अपने मामा के यहां रहती थी. नाबालिग की शादी 13 मार्च को मंदिर में होने वाली थी. लेकिन चाइल्ड लाइन और पुलिस की टीम मौके पर गए और नाबालिग का रेस्क्यू कर लिया. चाइल्ड लाइन और पुलिस की टीम ने पिछले 48 घंटे के अंदर दो नाबालिगों की शादी को रुकवाई है. वह तीसरीं शादी रुकवाने के क्रम में चाइल्ड लाइन और पुलिस को गलत जानकारी मिली थी.

खुद भागकर सखी वन स्टॉप सेंटर पहुंच लड़कीः एक नाबालिग खुद से भागकर सखी वन स्टॉप सेंटर पहुंच गई. जिसके बाद उसे सीडब्ल्यूसी के समक्ष प्रस्तुत किया गया. नाबालिग पलामू के चैनपुर थाना क्षेत्र की ही रहने वाली थी और वह शादी नहीं करना चाहती थी. बाद में सीडब्ल्यूसी ने नाबालिग काउंसलिंग करने के बाद बालिका गृह में भेज दिया है. दरअसल नाबालिग की अगले सप्ताह शादी होने वाली है पर वह शादी नहीं करना चाहती थी. किसी तरह चाइल्ड लाइन और सखी वन स्टॉप सेंटर के बारे में जानकारी मिली थी तो वो घर से भागकर पहुंच वहां गई, लड़की की उम्र महज 14 वर्ष है.

तीसरा मामला भी पलामू के चैनपुर थाना क्षेत्र का ही है. सोमवार की रात चाइल्ड लाइन और पुलिस की टीम चैनपुर के कटुअल इलाके में बाल विवाह को रुकवाने गई थी. चाइल्ड लाइन और पुलिस टीम को बाल विवाह के बारे में गलत जानकारी और नाम पता उपलब्ध करवाया गया था. दरसल चाइल्ड लाइन और अन्य अधिकारीयों को सूचना मिली थी कि 15 वर्षीय नाबालिग की जबरदस्ती शादी करवाई जा रही है. लेकिन संबंधित स्थान पर किसी दूसरे व्यक्ति की शादी हो रही थी.

पलामू में होने वाले बाल विवाह के आंकड़े काफी भयावह है. पलामू में होने वाले शादी में 35 के करीब बाल विवाह के अंतर्गत आते हैं. पिछले एक वर्ष के अंदर प्रशासनिक पहल पर एक दर्जन से भी अधिक नाबालिगों की शादी को रुकवा दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details