झारखंड

jharkhand

पलामूः ठग मां-बेटे को पुलिस ने किया गिरफ्तार, सोना का लालच देकर करते थे ठगी

By

Published : Jul 25, 2019, 7:39 PM IST

पलामू में ठगी करने आए दो ठग गिरफ्तार. दोनों रिश्ते में मां और बेटे हैं. सोना का लालच देकर वो लोगों से ठगी करते थे. दोनों ने मिलकर एक दुकानदार को ठगने की कोशिश की. हालांकि दुकानदार ने समय रहते उनकी मंशा को भांप लिया और पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया.

गिरफ्तार आरोपी

पलामू: जिला के हुसैनाबाद थाना में ठगों ने एक दुकानदार को ठगने की कोशिश की. लेकिन दुकानदार ने समझदारी दिखाते हुए दोनों ठगों को पकड़ लिया. दोनों ठग लखनऊ के रहने वाले हैं. पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है.

देखें वीडियो

दरअसल ठग, दुकानदार बिहारी लाल भगत की दुकान में कुछ कपड़ा खरीदने के बहाने आए थे. जहां उन्होंने दुकानदार को कुछ पैसों के बदले सोने देने की बात कही थी. इतना ही नहीं दो दिन पहले उन्होंने दुकानदार को कुछ सोने के टुकड़े देकर विश्वास भी दिलाया, और उसके बदले 25000 रूपए ले गए. वहीं जब दुकानदार ने सोने के टुकड़े की जांच कराई तो सोना सही पाया गया.

दो दिन बाद दो युवक और एक महिला दुकानदार के पास आए. एक किलो सोना देकर उन्होंने 5 लाख रूपए की मांग की. दुकानदार ने जब सोने की जांच कराने की बात कही तो ठग भागने लगे. वहीं दुकानदार के शोर मचाने पर लोगों ने ठगी करने आए एक युवक और महिला को धर-दबोचा और पुलिस को सौंप दिया. युवक का नाम बीरबल राय और महिला का नाम हिरी राय है. दोनों रिश्ते में मां-बेटे हैं. आरोपी लखनऊ के आलमबाग के निवासी हैं.

पुलिस ने मामले पर जल्द कार्रवाई करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं एसडीपीओ विजय कुमार ने कहा कि गिरोह के अन्य सदस्यों का भी पुलिस जल्द पता लगा लेगी. साथ ही उन्होंने लोगों से इस तरह की घटनाओं से सावधान रहने की अपील की.

Intro:


Body:नकली सोना देकर ठगी गिरोह के एक युवक और उसकी माँ को लोगों ने दबोचा, नकली सोना के साथ पुलिस को सौंपा

ठग कहते थे, खुदाई में खजाना मिला है चुपके से ले लिजिये वर्ना किसी को पता लग जायेगा

गिरफ्तार ठग आलमबाग, लखनऊ ,यूपी के है निवासी
पलामू ज़िला के हुसैनाबाद थाना अंतर्गत मधुशाला रोड निवासी बिहारी लाल भगत ठगी का शिकार होते होते बचे। उनकी कपड़े की दुकान पर दो लोग कुछ वस्त्र खरीदने के बाद चांदी का दो सिक्का दिया। उन्होंने दुकानदार से कहा कि उनके पास सोने का हार और बहुत चांदी का सिक्का है। उन्होंने दुकानदार को विश्वाश में लेने के लिए कहा कि वो एक ठीकेदार का काम कर रहे थे। उसी खुदाई में उन्हें ये मिला है। यूपी से हमलोग दूर आकर बेचना चाहते है। जिससे मिसी को पता नही लगे। ठग ने पूरी कहानी सुनाकर सोने की दो टूटन दुकानदार को दिया। उसने कहा कि अभी 25000 रुपये दिजिये। सोना चेक करा लिजिये। दो दिन बाद हमलोग माल पहुँचा देंगे। दुकानदार ने पैसा देकर सोने के टुकड़े की जांच कराई। सोना सही पाया गया। दो दिन बाद दोनों युवक और एक महिला दुकानदार बिहारी लाल भगत के पास आये। उन्होंने सोने के हार की 28 लड़ी जिसका वजन एक किलो है दुकानदार को देकर बोला कि जल्दी से पांच लाख रुपये दिजिये। दुकानदार ने जांच कराने की बात कही तो वो आना कानी करने लगे। इसी बीच दुकानदार का पोता वहाँ पहुँच गया। बिहारी लाल ने हार को पोते को देकर कहा कि जांच कराकर लेते आओ। इतने में दोनों युवक और महिला भागने लगे। भागने पर दुकानदार ने शोर मचाया। निससे एक महिला हिरी राय और उसका पुत्र बिरबल राय पकड़ लिया गया। नकली सोना का 28 लड़ी हार के साथ दोनो को हुसैनाबाद थाना को सुपुर्द कर दिया गया। एसडीपीओ विजय कुमार ने बताया कि गिरफ्तार ठग बिरबल राय और उसकी माँ हिरी राय को जेल भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि गिरोह के अन्य सदस्यों का भी पुलिस जल्द पता लगा लेगी। उन्होंने आम लोगो का आह्वान किया है कि इस तरह के लोगो से सावधान रहें। कही इस तरह के कोई ठगने का प्रयास करता है तो तत्काल पुलिस को सूचना दें। उन्होंने बताया कि 25000 रुपये ठगने का भी आरोप दोनो के विरुद्ध है। उनके खिलाफ हुसैनाबाद कांड संख्या 200/19 दर्ज किया गया है। जिसमे धारा 420,406,120 B, 34 लगाया गया है।


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details