झारखंड

jharkhand

अकाल और सुखाड़ से मुक्ति के लिए यज्ञ, भाजपा विधायक पुष्पा देवी ने किया रुद्राभिषेक

By

Published : Aug 21, 2023, 6:16 PM IST

Updated : Aug 21, 2023, 6:39 PM IST

पलामू में अकाल और सुखाड़ से मुक्ति के लिए यज्ञ और पूजा पाठ किए जा रहे हैं. छतरपुर विधायक पुष्पा देवी ने भी अपने पति के साथ रुद्राभिषेक किया. इस दौरान उन्होंने पलामू को अकाल और सुखाड़ से मुक्ति के लिए भगवान से प्रार्थना की.

Etv Bharat
Etv Bharat

देखें पूरी खबर

पलामू: पाटन छतरपुर से भाजपा की विधायक पुष्पा देवी ने पलामू को अकाल और सुखाड़ से मुक्ति के लिए रुद्राभिषेक यज्ञ किया. सावन का पवित्र महीना चल रहा है. चारों तरफ भगवान शंकर की महिमा का बखान किया जा रहा है. लोग अपने सुख और समृद्धि की कामना को लेकर भगवान भोले शंकर की दरबार में हाजिरी लगा रहे हैं. इन सबके बीच पलामू का इलाका भयंकर अकाल और सुखाड़ से जूझ रहा है.

यह भी पढ़ें:सुखाड़ से जूझ रहे पलामू में बारिश के लिए यज्ञ और रुद्राभिषेक, मंत्रोच्चार से गुंजा पूरा इलाका

2022 में पलामू का इलाका संपूर्ण सुखाड़ क्षेत्र घोषित हुआ था. 2023 में भी हालात ऐसे ही बने हुए हैं. लोग पलामू को अकाल और सुखाड़ से मुक्ति के लिए कई तरह की कामना कर रहे हैं. इसी कड़ी में 21 अगस्त को सोमवारी के मौके पर पाटन के सिक्की में अमानत नदी के तट पर मौजूद शिव मंदिर में भाजपा विधायक पुष्पा देवी और उनके पति पूर्व सांसद मनोज भुइयां ने पूरे परिवार के साथ रुद्राभिषेक के साथ-साथ हवन और पूजन किया. दोनों ने पलामू को अकाल और सुखाड़ से मुक्ति के लिए इस रुद्राभिषेक का आयोजन किया.

भगवान से अकाल से मुक्ति की प्रार्थना की गई: विधायक पुष्पा देवी ने बताया कि पाटन छतरपुर के साथ पूरे झारखंड में बारिश के लिए हाहाकार मचा हुआ है. उनकी विधानसभा क्षेत्र के साथ-साथ ही पूरे राज्य की जनता भी उनका एक परिवार है. भगवान से यही प्रार्थना है कि सभी को भगवान खुशहाली दें. पूर्व सांसद मनोज भुइयां ने बताया कि छतरपुर हो या पलामू का इलाका हो, सभी लोग सुख चैन से रहें. यहां के लोग पिछले दो वर्षों से अकाल और सुखाड़ से जूझ रहे हैं. भगवान से प्रार्थना है कि इससे मुक्ति दिलाएं. रुद्राभिषेक के बाद विधायक ने भंडारा का भी आयोजन किया.

पलामू में साल 2023 में 51,000 हेक्टेयर जमीन में धान रोपने का लक्ष्य रखा गया है. लेकिन फिलहाल 800 हेक्टेयर के आस पास ही जमीन पर धान की रोपनी हुई है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, अगस्त के दूसरे पखवाड़े तक सामान्य से 70 से 80 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

Last Updated : Aug 21, 2023, 6:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details