झारखंड

jharkhand

झारखंड में दूध पर पशुपालकों को तीन रुपए प्रति लीटर मिलेगी प्रोत्साहन राशि, कृषि मंत्री ने की घोषणा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 4, 2023, 3:40 PM IST

Updated : Oct 4, 2023, 7:23 PM IST

झारखंड में दूध पर पशुपालकों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने इसकी घोषणा की है. घोषणा के मुताबिक झारखंड के पशुपालकों को प्रति लीटर दूध पर तीन रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. Incentive on milk in Jharkhand

Incentive on milk in Jharkhand
Badal Patralekh

पलामू:कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने घोषणा की है कि पशुपालकों को 3 रुपये प्रति लीटर की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी. इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन और वित्त मंत्री रामेश्वर उराव मौजूद भी थे. सीएम ने बुधवार को पलामू में मेधा डेयरी प्लांट का उद्घाटन किया. इस मौके पर कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि पशुपालकों को 90 प्रतिशत अनुदान पर पशु उपलब्ध कराये जायेंगे.

यह भी पढ़ें:मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का पलामू दौरा, मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट का करेंगे उद्घाटन, 25 हजार पशुपालकों को होगा फायदा

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि पिछली सरकार ने इसे लटका कर रखा था. झारखंड में पांच लाख लीटर दूध उत्पादन का लक्ष्य है. मंत्री ने कहा कि जब खेती करनी थी तो बारिश नहीं हुई, अब बारिश हो रही है. इस बारिश से रबी की फसल को नुकसान होगा, दुग्ध उत्पादन वैकल्पिक आय का साधन है. मौके पर मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि पलामू क्षेत्र की पहचान बदल रही है. पलाश और लाह का उत्पादन कम हो रहा है. लाह और पलाश को पुनर्जीवित करने की जरूरत है. महुआ को संरक्षित करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि डेयरी में स्थानीय ग्रामीणों को रोजगार दिया जाएगा, साथ ही पशुओं के चारे की समस्या का भी समाधान किया जाएगा.

28 करोड़ की लागत से बना है प्लांट:पलामू के मेदिनीनगर सदर प्रखंड के चियांकी के गणके स्थित मेधा डेयरी प्लांट का सीएम हेमंत सोरेन ने उद्घाटन किया. सीएम ने मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट का निरीक्षण भी किया. इस दौरान वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव, कृषि मंत्री बादल पत्रलेख, विधायक रामचंद्र सिंह मौजूद थे. चियांकी के गणके में मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट 28 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है. इसके उद्घाटन के लिए सीएम हेमंत सोरेन हेलीकॉप्टर से चियांकी हवाईअड्डे पर उतरे. एयरपोर्ट पर पलामू कमिश्नर मनोज जायसवाल, आईजी राजकुमार लकड़ा, डीसी शशिरंजन और एसपी रिष्मा रमेशन ने उनका स्वागत किया. एयरपोर्ट पर सीएम को सलामी दी गई, जिसके बाद सीएम सड़क मार्ग से डेयरी प्लांट पहुंचे.

25 हजार पशुपालकों को होगा फायदा:मेधा डेयरी के मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट से 25 हजार से ज्यादा पशुपालकों को फायदा होने वाला है. पलामू का मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट राज्य का सातवां ऐसा प्लांट होगा. पलामू के मेधा प्लांट से 62 दूध संग्रहण केंद्र और 230 गांव जुड़े हुए हैं. पहले यहां 50 हजार लीटर दूध का उत्पादन होता था, जो प्लांट तैयार होने पर बढ़कर 2.5 लाख हजार लीटर हो जाएगा.

1 अप्रैल 2023 से दी जाएगी पशुपालकों को प्रोत्साहन राशि:सरकार 1 अप्रैल 2023 से राज्य के पशुपालकों को दूध उत्पादन पर 3 रुपये प्रति लीटर की प्रोत्साहन राशि देगी. अप्रैल से सभी पशुपालकों को कुल राशि का भुगतान किया जाएगा. पलामू में मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट के उद्घाटन के मौके पर सीएम हेमंत सोरेन ने प्रोत्साहन राशि के रूप में 21 करोड़ 90 लाख रुपये का चेक झारखंड मिल्क फेडरेशन के प्रबंध निदेशक सुधीर कुमार सिंह को सौंपा. सरकार से मिलने वाली अनुदान राशि का वितरण झारखंड मिल्क फेडरेशन द्वारा किसानों के बीच किया जायेगा.

Last Updated : Oct 4, 2023, 7:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details