झारखंड

jharkhand

ग्रामीण विकास मंत्री ने किया वन महोत्सव का उद्घाटन, कहा- सरकार ने पौधारोपण को रोजगार का जरिया बनाया

By

Published : Jul 24, 2021, 5:42 PM IST

झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम (Rural Development Minister Alamgir Alam) ने पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में 72वें वन महोत्सव का उद्घाटन किया.

rural development minister inaugrated van mahotsav in pakur
ग्रामीण विकास मंत्री ने किया वन महोत्सव का उद्घाटन, कहा- सरकार ने पौधारोपण को रोजगार का जरिया बनाया

पाकुड़:राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने शनिवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में 72वें वन महोत्सव का उद्घाटन किया. वन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से आयोजित वन महोत्सव के उद्घाटन के बाद मंत्री आलमगीर आलम ने फलदार और इमारती पौधों का भी रोपण किया.

देखें पूरी खबर


इसे भी पढ़ें-पाकुड़ में पुल टूटने पर ठेकेदारों ने क्यों बोला झूठ, अब मंत्रीजी क्या बोल रहे हैं, जानिए पूरी खबर

महोत्सव को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने वनों की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वनों के संरक्षण से ही मानव जीवन सुरक्षित रहेगा. उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग ने पौधारोपण को रोजगार का जरिया बनाया. ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि हरित ग्राम योजना के तहत राज्य में बड़े पैमाने पर फलदार पौधों का रोपण किया गया. उन्होंने कहा कि पाकुड़ जिले में 600 एकड़ भूमि पर पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है. ग्रामीण विकास मंत्री ने मनरेगा योजना के जरिए ग्रामीण इलाकों के मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने की सरकार की मंशा को भी मौजूद लोगों के बीच रखा.

मंत्री आलमगीर आलम ने किया पौधारोपण


डीसी ने दी जानकारी
मौके पर डीसी वरुण रंजन (pakur DC Varun Ranjan) ने दीदी बगिया के तहत जिले में किए जाने वाले पौधारोपण की जानकारी दी. डीसी ने वनों की रक्षा के लिए लोगों को प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने की भी अपील की. वहीं, एसपी मणिलाल मंडल (Pakur SP Manilal Mandal ) ने वनों से जल एवं पर्यावरण के सुरक्षित रहने पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वनों की कटाई के कारण आज हाथियों का प्रवेश गांव में हो रहा है और लोगों के साथ घटनाएं घट रही हैं. इसलिए अगर हमें मानव जीवन को बचाना है, तो वनों को बचाना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details