झारखंड

jharkhand

पाकुड़ के इंटरनेट विहीन इलाकों में संचालित होगा मुहल्ला क्लास, डीसी की बैठक में लिया गया निर्णय

By

Published : Jul 11, 2021, 6:04 PM IST

पाकुड़ डीसी(Pakur DC) वरुण रंजन की अध्यक्षता में रविवार को शिक्षा विभाग(Education Department) की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. बैठक में डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिले के 50 प्रतिशत स्कूलों में ऑनलाइन क्लास संचालित करना सुनिश्चित करें. इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में मुहल्ला क्लास चालू करें, ताकि बच्चे पढ़ाई से वंचित नहीं रहे.

mohalla-class-will-be-conducted-in-rural-areas-of-pakur
पाकुड़ के इंटरनेट विहीन इलाकों में संचालित होगा मुहल्ला क्लास

पाकुड़: समाहरणालय के सभागार में रविवार को डीसी वरुण रंजन(DC Varun Ranjan) की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. बैठक में डीसी ने शिक्षा विभाग(Education Department) के अधिकारियों को निर्देश दिया कि स्कूली बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए कार्ययोजना तैयार करें, ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं हो सके. इसके साथ ही डीसी ने मुहल्ला क्लास(Mohalla class) संचालित करने के भी निर्देश दिए.

यह भी पढ़ेंःसरकार की बेवफाई, कैसे हो स्कूलों में साफ-सफाई: प्राथमिक-मध्य विद्यालय में नहीं है सफाईकर्मी

बैठक के दौरान जिले के वैसे विद्यालय को चिन्हित किया गया, जहां इंटरनेट की सुविधा नहीं है. इन विद्यालय में आगले दो दिनों के भीतर कक्षा स्तर पर व्हाट्स एप ग्रुप बनाने का निर्देश दिया गया, ताकि स्कूली बच्चों को राज्यस्तर से प्राप्त शिक्षण सामग्री मुहैया कराया जा सके.

ऑनलाइन क्लास संचालित करने का निर्देश

बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से बताया गया कि जिले के 96 स्कूलों में ऑनलाइन क्लास संचालित की जा रही है. इसपर डीसी ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर जिले के 50 प्रतिशत स्कूलों में ऑनलाइन क्लास संचालित करना सुनिश्चित करें. इसके साथ ही ग्रामीण इलाके के बच्चों के पास एंड्रराइड फोन नहीं होता हैं. इसको लेकर मुहल्ला क्लास भी संचालित करें, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राएं पढ़ाई से वंचित नहीं रहें.

सरकार के लक्ष्य को शत प्रतिशत करना है पूरा

डीसी ने कहा कि सरकार बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने की दिशा में हर संभव कदम उठा रही है. सरकार के लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करने के लिए अधिकारियों को भी अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना होगा. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पुस्तक वितरण के दौरान शत प्रतिशत डाटा एंट्री करना सुनिश्चित करें. बैठक में डीडीसी अनमोल कुमार सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी, जिला शिक्षा अधीक्षक दुर्गानंद झा, सभी प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी जयेंद्र मिश्रा, प्रखंडों के प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details