झारखंड

jharkhand

National Jute Fair In Pakur: पाकुड़ में राष्ट्रीय जूट मेला का मंत्री आलमगीर आलम ने किया उदघाटन, किसानों से लाभ उठाने की अपील

By

Published : Feb 20, 2023, 7:19 PM IST

Updated : Feb 20, 2023, 9:03 PM IST

पाकुड़ में तीन दिवसीय जूट मेला की शुरुआत हो गई है. मेला के उदघाटन समारोह में ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने मौजूद किसानों से मेला में पहुंच कर जूट उत्पादन की जानकारी लेने की अपील की.

http://10.10.50.75//jharkhand/20-February-2023/jh-pak-02-jut-pkg-10024_20022023160458_2002f_1676889298_656.jpg
Minister Alamgir Inaugurated National Jute Fair

देखें वीडियो

पाकुड़: जिला प्रशासन और झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी की ओर से आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय जूट मेला का उद्घाटन सोमवार को राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने किया. रानी ज्योतिर्मयी स्टेडियम पाकुड़ में आयोजित जूट मेला के उद्घाटन के अवसर पर डीसी वरुण रंजन, एसपी हृदीप पी जनार्दनन के अलावे इजरा, जूट कॉरपोरेशन, जेसीआई के अधिकारी, वैज्ञानिक सहित हजारों की संख्या में किसान मौजूद थे.

ये भी पढे़ं-Employment Fair in Pakur: पाकुड़ में रोजगार मेले का आयोजन, डीसी ने बांटे नियुक्ति पत्र
किसानों के बीच परिसंपत्ति और प्रमाण पत्र का वितरणः मेला के उदघाटन के बाद मंत्री आलमगीर ने किसानों के बीच परिसंपत्ति और प्रमाण पत्र का वितरण किया. साथ ही मंत्री ने जूट से उत्पादित सामग्रियों के लगाए गए स्टॉलों का भी निरीक्षण किया. इस मौके पर मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि जूट मेला किसानों के स्वावलंबन और आजीविका का बेहतर जरिया साबित होगा. उन्होंने कहा कि जूट किसानों को प्रोत्साहित करने के साथ उनकी क्षमता बढ़ाने की दिशा में सरकार हर संभव कदम उठा रही है. मंत्री ने किसानों को मेला में दी जाने वाली तकनीकी जानकारी का लाभ उठाकर जूट के उत्पादन के साथ जूट से बनने वाले सामानों के बारे जानने की अपील की. उन्होंने कहा कि जूट के उत्पादन से आय में वृद्धि कर सकते हैं.

मंत्री ने की जूट कारखाना लगाने की घोषणाःइस मौके पर ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि जिले में जल्द ही जूट कारखाना लगाया जाएगा, ताकि लोगों को रोजगार के अवसर मिल सकें. राष्ट्रीय जूट महोत्सव कार्यक्रम स्थल पर रोजगार मेला, कृषि प्रदर्शनी भी लगायी गई. जिसमें सैकड़ो लोगों ने जानकारी हासिल की और रोजगार के लिए आवेदन भी किया. जूट महोत्सव में भाग लेने झारखंड के अलावे पश्चिम बंगाल, असम, बिहार के कई जूट कारोबारियों ने अपने बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी लगायी.
कृषि प्रदर्शनी के साथ रोजगार मेला का भी आयोजनः वहीं पाकुड़ के रानी ज्योतिर्मयी स्टेडियम में जूट मेला के साथ प्रशासन की ओर से कृषि प्रदर्शनी और रोजगार मेला का भी आयोजन किया गया है. इससे संबंधित विभिन्न प्रकार के स्टॉल भी लगाए गए हैं. लोगों को रोजगार से संबंधित कई तरह की जानकारी दी जा रही है. अलग-अलग कंपनियों के स्टॉल मेला में लगाए गए हैं.

मेला में विभिन्न कंपनियों के स्टॉल लगाए गए थेः मेला में देश के गुजरात सहित कई राज्यों की निजी कंपनियों ने अपने स्टॉल लगाए हैं. जापान की केनन, तोशिबा, शार्प, फ्यूजीफिल्म, सोनी, केसीओ, टाटा सहित कई कंपनियों के स्टॉल लगाए गए थे.

Last Updated : Feb 20, 2023, 9:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details