झारखंड

jharkhand

लोहरदगा में शहरी जलापूर्ति योजना ठप, तीन दिन से पानी के लिए हाहाकार

By

Published : May 22, 2021, 1:39 PM IST

लोहरदगा के शहरी क्षेत्र में पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है. पिछले 3 दिनों से जलापूर्ति योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. जिससे लोगों को पानी के इधर-उधर भटकना पड़ रहा है.

urban-water-supply-scheme-deteriorated-in-lohardaga
पानी के लिए मचा हाहाकार

लोहरदगा:कोयल और शंख नदी के संगम में स्थित इनफिल्ट्रेशन वेल के पंप हाउस में दो मोटर खराब हो गए हैं. जिसकी वजह से लोहरदगा में जलापूर्ति ठप पड़ गई है. लोगों को पिछले तीन दिनों से इस जलापूर्ति योजना का लाभ नहीं मिला है. लोग पानी के लिए भटकने को विवश हो गए हैं. अभी कई दिनों तक और पानी नहीं मिलेगा, यह कहना अभी मुश्किल है.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-गर्मी के दस्तक देते ही लोहरदगा में गहराया जलसंकट, मार्च में ही सूख गई कोयल और शंख नदी



हर साल झेलनी पड़ती है इसी प्रकार की परेशानी
शहरी क्षेत्र के 57 हजार परिवारों में से 12 हजार परिवार वैध और अवैध कनेक्शन वाले लोग शहरी जलापूर्ति योजना पर ही निर्भर हैं. इसके लिए यहां पर ढाई लाख गैलन जलापूर्ति क्षमता का जल मीनार स्थित है. जबकि प्रतिदिन लोगों को कम से कम पांच लाख गैलन पानी की आवश्यकता होती है. बड़ी मुश्किल से लोगों को डेढ़ लाख गैलन पानी ही मिल पाता है. हर साल पानी के लिए इसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ता है. मोटर में खराबी, पाइप लाइन के लीक होने, बिजली की समस्या और अन्य कारणों से हर साल लोग पानी के लिए परेशान हो जाते हैं. इस साल भी कोरोना वायरस संक्रमण के बीच इसी प्रकार की समस्या का सामना लोगों को करना पड़ रहा है. इधर तीन दिन से जलापूर्ति योजना ठप पड़ने से हालात और बिगड़ गए हैं. हालांकि नगर परिषद के अधिकारी जल्द ही समस्या के समाधान का दावा भी कर रहे हैं.

इसलिए जलापूर्ति योजना हुई ठप
बताया जा रहा है कि इनफिल्ट्रेशन वेल का पंप खराब हो गया है. जिसके कारण जलापूर्ति योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है. हर साल लोगों को इसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है. बावजूद इसके समस्या के स्थाई निराकरण को लेकर कोई पहल नहीं हो पाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details